Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh loksabha chunav 2024: बस्तर में मतदान: 14.78 लाख से ज्यादा वोटर करेंगे 11 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

Chhattisgarh loksabha chunav 2024: बस्‍तर में 63.41% मतदान: बढ़ेगा आंकड़ा, पिछली बार 66 तक पहुंचा था आंकड़ा, नक्‍सली हमले में एक जवान शहीद

अति संवेदनशील मतदान केंद्र सिलगेर से मतदान प्रक्रिया संपूर्ण कराकर वापस पहुँचा मतदान दल, शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज सुकमा में उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारियों ने किया तालियों से स्वागत।
X

अति संवेदनशील मतदान केंद्र सिलगेर से मतदान प्रक्रिया संपूर्ण कराकर वापस पहुँचा मतदान दल, शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज सुकमा में उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारियों ने किया तालियों से स्वागत।

By Sanjeet Kumar

बस्‍तर में 63.41% मतदान: बढ़ेगा आंकड़ा, पिछली बार 66 तक पहुंचा था आंकड़ा, नक्‍सली हमले में एक जवान शहीद

Chhattisgarh loksabha chunav 2024: रायपुर। बस्‍तर में मतदान के दौरान हिंसा की नक्‍सलियों की साजिश कामयाब नहीं हो पाई। बस्‍तर संसदीय क्षेत्र में मतदान लगभग शांतिपूर्ण संपन्‍न हो गया है। नक्‍सलियों ने आज दो स्‍थानों पर सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हुए ब्‍लॉस्‍ट किया। इस घटना में एक जवान शहीद हो गया।

बस्‍तर संसदीय सीट पर कुल 63.41प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव आयोग के अफसरों के अनुसार यह आंकड़ा अभी बदल सकता है। अंदरुनी क्षेत्रों से मतदान दलों के लौटने का क्रम जारी है, उनके आने के बाद आंकड़ा और बदलेगा। 2019 में बस्‍तर में 66.04 प्रतिशत मतदान हुआ था।

शाम 5 बजे तक की स्थिति

मतदान समाप्‍त होने के साथ ही मतदान दलों की वापसी शुरू हो गई है। हेलीकाप्‍टरों से मतदान केंद्रों तक पहुंचाए गए दलों को हेलीकाप्‍टर से ही वापस लाया जा रहा है। इस दौरान नक्‍सली खतरे को देखते हुए मतदान दलों की वापसी में भी अतिरिक्‍त एहतियात बरती जा रही है।

सुरक्षा कारणों से बस्‍तर संसदीय क्षेत्र में मतदान का समय अलग-अलग तय किया गया था। है। कोण्डागांव, नारायणपुर, जगदलपुर (कुल 72 मतदान केन्द्रो के लिए) चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में दोपहर 3 बजे मतदान हुआ। बस्तर और जगदलपुर (175 मतदान केन्द्रो के लिए) में शाम 5 बजे तक वोट डाले गए।


बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान शुरू हो चुका है। नक्सली खतरे को देखते हुए सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किए गए हैं। बस्तर में इस बार कुल 11 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं।


बस्‍तर में मतदान को लेकर अच्‍छा उत्‍साह देखा जा रहा है। सुबह से ही बूथों पर वोटरों की भीड़ लगी हुई है।


यह फोटो नारायणपुर जिला की है। वहां के गांव छोटे डोंगर के ग्रामीण, समय से पहले अपने अपने घरों से निकलकर मतदान करने पहुंच रहें है मतदान केंद्र।


Live Updates

  • 19 April 2024 10:09 AM GMT

    कमाल कर रहे हैं बस्‍तर के वोटर: कोंडागांव और बस्‍तर में 70 पार, बीजापुर में सबसे कम

    बस्‍तर संसदीय सीट के लिए आज मतदान हो रहा है। कुछ सीटों पर दोपहर 3 बजे मतदान खत्‍म हो गया है। कोण्डागांव, नारायणपुर, जगदलपुर (कुल 72 मतदान केन्द्रो के लिए) चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा में दोपहर 3 बजे मतदान खत्‍म हो गया है।इन सीटों पर सुबह 7 से 3 बजे तक मतदान का समय तय था। बस्तर और जगदलपुर (175 मतदान केन्द्रो के लिए) में शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। कोंडागांव और बस्‍तर में वोटिंग का आंकड़ा 70 के पार पहुंच गया है।

  • 19 April 2024 8:39 AM GMT

    कोंडागांव में बम्‍पर वोटिंग: 42% के पार पहुंचा, जाने- बस्‍तर लोकसभा में विधानसभावार मतदान की स्थिति

    बस्‍तर संसदीय क्षेत्र में लोग नक्‍सलियों की धमक‍ियों की परवाह किए बगैर जमकर मतादन कर रहे हैं। दोपहर 1 बजे तक वहां 42 प्रतिशत से ज्‍यादा मत पड़ चुके हैं। सबसे ज्‍यादा 56 प्रतिशत कोंडागांव विधानसभा क्षेत्र में पड़ा है। दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में अब तक 42 प्रतिशत से ज्‍यादा लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं।

  • बीजापुर में नक्‍सलियों ने किया धमका: आईईडी बलास्ट से सीआरपीएफ का असिटेंड कमांडेंट घायल
    19 April 2024 7:04 AM GMT

    बीजापुर में नक्‍सलियों ने किया धमका: आईईडी बलास्ट से सीआरपीएफ का असिटेंड कमांडेंट घायल

     बीजापुर में आईईडी बलास्ट से सीआरपीएफ का असिटेंड कमांडेंट घायल हो गया है। प्रेशर आईईडी की चपेट में आने सीआरपीएफ के असिटेंड कमांडेंट का नाम मनु एचसी है। उनको बाएं पैर और बाएं हाथ में लगी चोट आई है। बताया जा रहा है कि भैरमगढ़ थाना क्षेत्र के चिहका इलाके में सीआरपीएफ की 62 बटालियन की ई कंपनी एरिया डोमिनेशन पर निकली थी।

    घटना बीजापुर जिले में पोलिंग बूथ से 500 मीटर दूर हुई है। घटना के बाद प्रदेश के मुख्‍यमंत्री विष्णुदेव साय ने X पर ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने लिखा कि बस्तर लोकसभा में मतदान के बीच बीजापुर में UBGL ब्लास्ट होने से मतदान केंद्र की सुरक्षा में लगे एक जवान के घायल होने की दुःखद सूचना प्राप्त हुई है। घायल जवान के उचित इलाज के निर्देश दिए हैं। जवान के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

  • बुलेट पर बैलेट भारी: 11 बजे तक बस्‍तर में 28 प्रतिशत मतदान
    19 April 2024 6:19 AM GMT

    बुलेट पर बैलेट भारी: 11 बजे तक बस्‍तर में 28 प्रतिशत मतदान

    नक्‍सल प्रभावित बस्‍तर संसदीय क्षेत्र में बुलेट पर बैलेट भारी पड़ता दिख रहा है। वहां मतदान केंद्रों पर वोटरों की भीड़ लगी हुई है।11 बजे तक 28 प्रतिशत मतदान हो चुका है। धुर नक्‍सल प्रभावित बीजापुर में सबसे ज्‍यादा करीब 36 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं। कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा की कोंटा विधानसभा में भी 36 प्रतिशत से ज्‍यादा मतदान हो चुका है। दंतेवाड़ा में भी वोटिंग का आंकड़ा 36 प्रतिशत के पास पहुंच चुका है।

  • लखमा ने परिवार के साथ किया मतदान
    19 April 2024 4:42 AM GMT

    लखमा ने परिवार के साथ किया मतदान

    बस्‍तर संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा सुबह अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लखमा कोंटा सीट से छठवीं बार के विधायक हैं। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। उनके पास आबकारी और उद्योग विभाग था। 

  • बीजेपी कांग्रेस प्रत्‍याशियों ने किया मतदान
    19 April 2024 4:37 AM GMT

    बीजेपी कांग्रेस प्रत्‍याशियों ने किया मतदान

    बस्तर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी महेश कश्यप जी ने अपने गृह निवास के कलचा क्षेत्र में स्थित बूथ क्रमांक 30 में पहुंचकर कतार में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान से पहले कश्‍यप ने मंदिर जाकर माथ टेका। वहीं, कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखम सुबह मतदान शुरू होते ही वोटिंग करने पहुंच गए थे।  

  • बस्‍तर में पहले 2 घंटे में मतदान
    19 April 2024 4:07 AM GMT

    बस्‍तर में पहले 2 घंटे में मतदान

    बस्‍तर लोकसभा में शुरुआत 2 घंटो में 12 प्रतिशत मतदान

    बस्‍तर में शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। शुरुआती 2 घंटो में वहां 12 प्रतिशत वोट पड़ चुके हैं। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार बीजापुर विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्‍यादा 17 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है। कोंडगांव में लगभग 16 और जगदलपुर में 15 प्रतिशत वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। 


  • 19 April 2024 3:33 AM GMT

    छत्तीसगढ़ की बस्तर संसदीय सीट पर गेम चेंजर बनेंगी महिलाएं

    पहले चरण में 19 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा सीट में भी मतदान होगा। इस लोकसभा सीट के अंतर्गत आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं। बस्तर लोकसभा सीट का एक महत्व यह भी है कि यहां शुरू से ही महिला वोटर का दबदबा रहा है। महिलाओं का वोट निर्णायक होता है और उनके मतों का ध्यान रखा जाता है। ऐसे में यह कयास लगाया जा सकता है कि इस बार के चुनाव में, महिलाओं का अंश और उनका भागदान और अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। बता दें प्रदेश के इस सीट पर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच महत्वपूर्ण दंगल होता रहा है। साल 1952 से लेकर अब तक की रिपोर्ट के अनुसार, यहां के वोटर्स ने कभी नीडल, कभी क्षेत्रीय दलों को और कभी राष्ट्रीय पार्टियों को भी समर्थन दिया है। वहीं 1971 से लेकर 2019 तक हुए लोकसभा चुनाव की रिपोर्ट में देखा जाए तो नक्सल प्रभावित बस्तर में माओवादियों की धमकी के बावजूद वोटरों में उत्साह दिखा है। हर बार मतदाताओं की संख्या बढ़ रही है।

  • बस्‍तर लोकसभा चुनाव 2024
    19 April 2024 3:28 AM GMT

    बस्‍तर लोकसभा चुनाव 2024

     बस्‍तर लोकसभा क्षेत्र, इतिहास, प्रत्‍याशी, चुनाव परिणाम

    देश की आजादी के बाद पहला चुनाव 1952 में हुआ। तभी से अस्तित्व में आई बस्तर की लोकसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व है। बस्तर लोकसभा सीट में अब तक 18 बार लोकसभा चुनाव हो चुके हैं। इस सीट को कांग्रेस अपना गढ़ बताती है। क्योंकि 1952 से लेकर 1998 तक लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी की ही जीत होती रही। पहले लोकसभा चुनाव से लेकर वर्ष 1996 तक यह कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती रही। लेकिन वर्ष 1996 में पहली बार निर्दलीय प्रत्याशी को यहां के लोगों ने चुना। फिर 1998 से लगातार पांच बार ये सीट भाजपा के पास रही। दो दशक तक कश्यप परिवार के सदस्य यहां से लगातार चुनाव जीतते रहे। बलिराम कश्यप यहां से लगातार 1998 से 2009 तक 4 बार सांसद रहे। वहीं, 2011 और 2014 में बीजेपी के दिनेश कश्यप यहां से सांसद बने। मतलब पिछले डेढ़ दशक तक इस सीट पर कश्यप परिवार का दबदबा रहा है। लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में जब पूरा देश मोदी लहर पर सवार था कांग्रेस के दीपक बैज ने यहां जीत दर्ज की थी।

  • 19 April 2024 3:26 AM GMT

    फोर्स हाई अलर्ट पर

    वोटिंग के दिन नक्सली बस्तर में मचा सकते हैं तांडव! फोर्स अलर्ट, सावधानी बरतने के निर्देश

    रायपुर। देश के सबसे अधिक नक्सल हिंसा प्रभावित छत्तीसगढ़ के बस्तर में सांसद चुनने के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। आज शाम से वहां प्रचार रुक जाएगा। दूरस्थ और संवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए मतदान कर्मियों को हेलिकाप्टर से भेजने का काम प्रारंभ हो गया है। 2022 में 13 डीआरजी जवानों की जान लेने के बाद नक्सली बस्तर में कोई बड़ी घटना को अंजाम नहीं दिए हैं। जानकारों का मानना है कि नक्सलियों का लीडरशीप धीरे-धीरे अब समाप्त हो रहा है। सो, नक्सली भी कमजोर पड़ते जा रहे हैं। उनके बैकफुट पर जाने की यही वजह है। पिछले कुछ महीने से नक्सलियों द्वारा छिटपुट वारदातों को अंजाम दिया जा रहा है। कई बार मुखबिरी की शक में ग्रामीणों को निशाना बना रहे हैं। मगर फोर्स को बड़ा कोई नुकसान नहीं पहुंचाए हैं। कांकेर जिले में कल एक बड़ी मुठभेड़ में फोर्स ने 29 नक्सलियों को ढेर कर दिया। पहली बार फोर्स को इतनी बड़ी कामयाबी मिली है। एडीजी नक्सल विवेकानंद ने बताया कि 29 नक्सलियों के शव मिल बरामद किया गया। नक्सल इतिहास का ये सबसे बड़ा नुकसान हुआ नक्सलियों को। देश में कभी भी इतनी बड़ी संख्या में माओवादी नहीं मारे गए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story