काम की खबर: कल से बदल जाएगा आपका मोबाइल नंबर, जानिए TRAI का नया नियम

Update: 2021-01-14 07:03 GMT

नईदिल्ली 14 जनवरी 2021. 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल (landline to mobile calling) करते समय नंबर से पहले शून्य यानी ‘जीरो’ (0) लगाना होगा. दूरसंचार विभाग (telecom companies) द्वारा इससे जुड़े ट्राई (TRAI) के प्रस्ताव को स्वीकार किये जाने के बाद अब यह नियम अस्तित्व में आ गया है. फिक्स्ड लाइन और मोबाइल के लिए भविष्य में और अधिक नंबर बांटे जा सकें, इसके लिए यह व्यवस्था अपनायी गई है.

बता दें कि ट्राई ने इस तरह के कॉल के लिए पिछले साल मई महीने में मोबाइल नंबर से पहले जीरो लगाने की सिफारिश की थी. इससे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिल सकेगी. टेलीकॉम कंपनियों ने इस बदलाव को लेकर अपने सब्सक्राइबर्स को नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया है. रिलायंस जियो अपने यूजर्स को ऐसे मैसेज भेज रही है. नीचे देखें-

दूरसंचार विभाग ने बीते नवंबर माह में एक सर्कुलर के जरिये बताया कि लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है. सर्कुलर के अनुसार, नियम को लागू करने के बाद लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले जीरो डायल करना होगा.

दूरसंचार कंपनियों को लैंडलाइन के सभी ग्राहकों को जीरो डायल करने की सुविधा देनी होगी. इस तरीके में आ रहे बदलाव से टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल सर्विस के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर बनाने करने की सुविधा मिलेगी. यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी.

Tags:    

Similar News