KTM 990 RC R Prototype: धांसू रेसिंग मशीन! KTM 990 RC R का प्रोटोटाइप हुआ लॉन्च, 2025 में दौड़ेगी सड़कों पर

KTM 990 RC R Prototype: केटीएम ने एक धांसू रेसिंग बाइक KTM 990 RC R पेश की है। फिलहाल यह टेस्टिंग मॉडल है, अगले साल 2025 में लॉन्च होगी। कंपनी को उम्मीद है कि यह बाइक रेसिंग बाइक्स के मार्केट में धूम मचाएगी, जहां अभी कावासाकी निंजा ZX-6R, होंडा CBR600RR जैसी बाइक्स का दबदबा है।

Update: 2024-05-09 12:26 GMT

KTM 990 RC R Prototype: New Delhi: केटीएम ने एक धांसू रेसिंग बाइक KTM 990 RC R पेश की है। फिलहाल यह टेस्टिंग मॉडल है, अगले साल 2025 में लॉन्च होगी। कंपनी को उम्मीद है कि यह बाइक रेसिंग बाइक्स के मार्केट में धूम मचाएगी, जहां अभी कावासाकी निंजा ZX-6R, होंडा CBR600RR जैसी बाइक्स का दबदबा है।

KTM 990 RC R Prototype Unveiled For 2025 Launch: मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी केटीएम ने धमाल कर दिया है। हाल ही में कंपनी ने एक नई रेसिंग मोटरसाइकिल KTM 990 RC R से पर्दा उठाया है। फिलहाल ये बाइक एक प्रोटोटाइप है, यानी अभी टेस्टिंग मॉडल है। लेकिन अगले साल 2025 में इसका प्रोडक्शन मॉडल लॉन्च कर दिया जाएगा।

डिमांड को देखते हुए नई रेसिंग बाइक KTM 990 RC R

कुछ साल पहले केटीएम ने RC 8C नाम की एक खास रेसिंग बाइक लिमिटेड एडिशन में लॉन्च की थी। ये बाइक इतनी फेमस हुई कि इसकी पहली 100 यूनिट्स मात्र 5 मिनट में बिक गई थीं। इसके बाद आई 200 बाइक्स भी कुछ ही मिनटों में बिक गईं। इतनी जबरदस्त डिमांड को देखते हुए केटीएम ने रेसिंग बाइक्स के शौकीनों के लिए एक नया धमाका पेश किया है।

कैसा दिखता है KTM 990 RC R?

KTM 990 RC R इसकी अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिली है क्योंकि इसे अभी टेस्टिंग के लिए पूरी तरह से कवर किया गया है। लेकिन देखा जा सकता है कि बाइक मजबूत स्टील के फ्रेम पर बनी है। साथ ही इसमें हल्के एल्यूमीनियम का सब-फ्रेम, स्पोर्टी लुक वाला काला स्विंगआर्म और बेहतरीन परफॉर्मेंस देने वाले ब्रेम्बो ब्रेक्स लगे हैं।

KTM 990 RC R: दमदार इंजन और रेसिंग के लिए खास फीचर्स

अभी तक ये पता नहीं चला है कि कंपनी इस बाइक में कितना बड़ा इंजन लगाएगी लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसमें 990cc का लिक्विड-कूल्ड पैरेलल-ट्विन इंजन होगा। ये वही इंजन है जो कंपनी की दूसरी फेमस बाइक 990 Duke में भी लगाया जाता है। लेकिन RC R में ये इंजन थोड़ी ज्यादा पावर, करीब 126bhp देगा। बाइक में 6-स्पीड गियरबॉक्स होगा जिसमें रेसिंग के लिए जरूरी क्विकशिफ्टर भी लगा होगा। दिलचस्प बात ये है कि गियर लीवर को उल्टा करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि रेसिंग के वक्त आसानी से गियर बदले जा सकें।

केटीएम का कहना है कि उन्होंने इस बाइक को डिजाइन करते समय इस बात का खास ख्याल रखा है कि इसे रेसिंग ट्रैक पर चलाने के साथ-साथ सड़कों पर भी आराम से चलाया जा सके। फिलहाल बाइक के फीचर्स की ज्यादा जानकारी नहीं मिली है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इसमें कई राइडिंग मोड्स, अलग-अलग लेवल का ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम और लेटेस्ट तकनीक से लैस IMU (इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट) से जुड़े फीचर्स भी देगी।

कब होगी लॉन्च KTM 990 RC R?

एक साल से भी कम समय में 990 RC R का प्रोडक्शन मॉडल यूरोपियन मार्केट में आ जाएगा। इसके आने से केटीएम का मार्केट में दबदबा फिर से मजबूत होगा। अभी रेसिंग बाइक्स के क्षेत्र में कावासाकी निंजा ZX-6R, होंडा CBR600RR, यामाहा R9 जैसी बाइक्स का बोलबाला है। उम्मीद है कि 990 RC R इन बाइक्स को कड़ी टक्कर देगी। साथ ही डुकाटी Panigale V2 को भी चुनौती पेश करेगी।

Tags:    

Similar News