केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी…. जानिये अगले साल किस तारीख से बढ़ सकता है महंगाई भत्ता… सैलरी में होगा बड़ा इजाफा

Update: 2020-12-25 07:48 GMT

नयी दिल्ली 25 दिसंबर 2020। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को कोरोना संकट के चलते पुरानी दर पर महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान किया जा रहा है। इस साल अप्रैल में सरकार ने फैसला लिया था कि कर्मचारियों और पेंशनर्स को जून 2021 तक 17 फीसदी की दर ही डीए का भुगतान किया जाएगा। महंगाई भत्ते की मौजूदा दर 21 फीसदी है। सरकार जून 2021 के बाद ही डीए पर अहम फैसला ले सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अप्रैल में लिया गया फैसला इस डेट तक ही लागू है। अगर सरकार डीए पर राहत भरा फैसला लेती है तो इससे 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 65 लाख ले ज्यादा पेंशनर्स को सीधा फायदा पहुंचेगा।

दरअसल साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी होती है पर इसबार डेढ़ साल (जून 2021) तक कोई बढ़ोत्तरी नहीं होगी। महंगाई भत्ता महंगाई बढ़ने के बाद कर्मचारियों के रहन सहन के स्तर पर प्रभाव न हो इस वजह से दिया जाता है।

डीए पर निराशा के बाद कर्मचारियों को इस साल दिवाली के मौके पर सरकार ने बोनस जारी किया था। करीब 30 लाख नॉन गैजेस्टेड कर्मचारियों को इसका फायदा दिया गया था।

 

Tags:    

Similar News