UP board Paper Leak: 12वीं बोर्ड के दो पेपर लीक, एग्जाम के एक घंटे बाद वायरल हुआ जीव विज्ञान और गणित का पेपर

UP board Paper Leak: गुरुवार को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद व्हाट्सएप ग्रुप में 12वीं के जीव विज्ञान और गणित का पेपर लीक हो गया.

Update: 2024-03-01 04:54 GMT

UP board Paper Leak: उत्तरप्रदेश में परीक्षाओं के पेपर लीक होने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रतियोगी परीक्षाओं से लेकर यूपी बोर्ड तक के पेपर लगातार लीक हो रहे हैं. पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर लीक के विवाद के बाद अब यूपी बोर्ड का नया मामला सामने आ गया है. गुरुवार को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद व्हाट्सएप ग्रुप में 12वीं के जीव विज्ञान और गणित का पेपर लीक हो गया.

जानकारी के मुताबिक़, गुरुवार, 29 फरवरी को दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2 बजे उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ओर सेगणित एवं जीव विज्ञान पेपर का आयोजन किया गया था. परीक्षा शुरू होने के एक घंटे बाद ऑल प्रिंसिपल आगरा ग्रुप में विनय चाहर नाम के व्यक्ति ने जीव विज्ञान और गणित का पेपर शेयर किया. विनय चाहर नाम के व्यक्ति ने जीव विज्ञान और गणित का पेपर ग्रुप में शेयर किया। पेपर शेयर करने पर ग्रुप में कमेंट आने शुरू हो गए जिसके बाद पेपर को ग्रुप से डिलीट कर दिया गया. पेपर लीक होने की जानकारी के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया. जिसके बाद शिक्षा विभाग ने पेपर लीक होने की जांच के आदेश दिए हैं. इसके लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन कर दिया गया है. 

इधर, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक्स पर ट्वीट कर कहा "भाजपा सरकार के शासनकाल में जिस तरह से प्रतियोगी परीक्षाओं से लेकर यूपी बोर्ड तक के पेपर लगातार लीक हो रहे हैं, उससे उप्र के युवाओं और बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो गया है. अब युवा ही नहीं बल्कि जो बच्चे पहली बार वोट डालेंगे उनके बीच भी भाजपा की छवि पूरी तरह धूमिल हो चुकी है और उनके माता-पिता के बीच भी. परिवारवाले किस तरह त्याग करके अपने बच्चों को पढ़ाते हैं और किस प्रकार पेपर लीक से बच्चों में मनो-मानसिक हताशा होती है, उसका दर्द परिवार विरोधी भाजपा कभी नहीं जान सकती है. अन्य प्रदेशों में एडमिशन या प्रवेश परीक्षाओं की तारीख़ें उप्र में पेपर लीक होने की वजह से नहीं बदलेंगी, तो क्या हमारे प्रदेश के 12वीं के बच्चे इस मौके को खोकर अपने जीवन के सबसे ऊर्जावान सालों में से एक साल खो देंगे. "

Tags:    

Similar News