Amroha Gaushala News: अमरोहा में गायों को जिंदा दफन कर रहे थे अधिकारी, रंगे हाथ पकड़े गए, मामले में SDM और EO सस्पेंड

Amroha News: उत्तर प्रदेश के अमरोहा से दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. यहाँ गोशाला के प्रबंधन में बड़ी लापरवाही पायी है. हसनपुर नगर में 7 मृत गायों को दफनाने के दौरान जिंदा गोवंशीय पशु को दफनाया जा रहा रहा था.

Update: 2024-06-14 11:58 GMT

Amroha News: उत्तर प्रदेश के अमरोहा से दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. यहाँ गोशाला के प्रबंधन में बड़ी लापरवाही पायी है. हसनपुर नगर में 7 मृत गायों को दफनाने के दौरान जिंदा गोवंशीय पशु को दफनाया जा रहा रहा था. जिंदा गोवंश को दफनाने का मामले में शासन ने बड़ी कार्रवाई की है. ने एसडीएम भगत सिंह का तबादला कर दिया गया है. साथ ही गौशाला प्रभारी समेत 5 पर  केस दर्ज किया गया है. 

जिन्दा गाय को दफनाया जा रहा था 

जानकारी के मुताबिक़,मामला अमरोहा जनपद के हसनपुर नगर में स्थित कान्हा गौशाला का है. यहाँ बुधवार देर रात अधिकारियों और कार्यकर्ताओं 7 मृत गायों को दफना रहे थे. मृत गायों को गोशाला में ही जेसीबी से गड्ढा खोद कर दफनाया जा रहा था.मृत गायों के साथ एक जिंदा गाय को भी दफना रहे थे. इसकी सूचना बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं को मिली. जिसके बाद वो गायों को दफनाने से रोका गया. इस दौरान एसडीएम से नोकझोंक भी हुई. इसके बाद उन्होंने जिन्दा गाय बचाया. देर रात तक जमकर विवाद हुआ.

घटना का वीडियो वायरल 

बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने  गोशाला में जिंदा गायों को दबाये जाने का आरोप लगाया. और सोशल मीडिया पर गाय का वीडियो शेयर किया . जो  वीडियो वायरल पर जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद मामला जिला प्रशासन के संज्ञान में आया. 

सडीएम भी शामिल  

अमरोहा के जिला अधिकारी राजेश कुमार त्यागी ने  ADM को जांच के निर्देश दिए. गुरुवार को जिलाधिकारी ने घटना की रिपोर्ट नगर विकास विभाग को भेजी. जांच मे जांच में पाया कि मृत गोवंश को समय से दफनाया नहीं गया था. इतना ही नहीं जब दफनाया जाने लगा तो उसके साथ जिंदा गोवंश जो बीमार था उसे भी दफनाया जा रहा था. इन सब में सडीएम हसनपुर भगत सिंह, अधिशासी अधिकारी प्रदीप नारायण दीक्षित, उप मुख्य पशुचिकित्साधिकारी चमन प्रकाश, गोशाला प्रभारी दिनेश कुमार एवं करन सिंह, सहायक गोशाला प्रभारी शामिल पाए गए. 

मामले में एसडीएम भगत सिंह निलंबित

इस मामले में जिला अधिकारी राजेश कुमार त्यागी ने कार्रवाई करते हुए एसडीएम भगत सिंह को निलंबित कर दिया गया है. उन्हें हटाकर मुख्यालय से अटैच किया है. उनकी जगह डिप्टी कलेक्टर प्रथम सुनीता कुमारी को हसनपुर एसडीएम बनाया गया है. वहीँ नगर पालिका परिषद के उप्र पालिका (केंद्रीयित) प्रशासी सेवा के अधिशासी अधिकारी पीएन दीक्षित को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही गोशाला प्रभारी दिनेश कुमार व सहप्रभारी करन सिंह को भी सस्पेंड किया गया है.

डिहाइड्रेशन से हुई गायों की मौत 

वहीँ मामले में उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. चमन प्रकाश की लापरवाही भी सामने आई है. गौशाला में गाय लम्बे समय से बीमार थे. पर डॉ. चमन प्रकाश ने इनका ख्याल नहीं रखा,. गोवंशों की मौत की डिहाइड्रेशन से हुई है. उन्हें दफनाने के दौरान भी चमन प्रकाश मौजूद नहीं थे. इसके अलावा पशुओं  की नियमित जांच भी नहीं जा रही थी. जिंदा गोवंश को दफनाने के मामले में गोशाला के सह प्रभारी समेत पांच लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है. फ़िलहाल मामले की जांच जारी है.


Full View


Tags:    

Similar News