मौसम ने ली करवट, राजधानी रायपुर में मौसम हुआ सुहाना…. झमाझम बारिश ने लोगों को दिलाई गर्मी से निजात, कई जिलों में जोरदार बारिश की चेतवानी

Update: 2020-06-02 06:40 GMT

रायपुर 2 जून 2020. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई है। रायपुर में भी अचानक हुए मौसम के बदलाव के बाद लोग गर्मी से राहत महसूस कर रहे हैं। मौसम विभाग की माने तो इस तरह का बदलाव पूरे सप्ताह राजधानी सहित कई जिलों में बना रहेगा।

मौसम विभाग ने सोमवार को रायपुर समेत कई जिलों में गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान जताया है, जिसका असर भी दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक एक चक्रीय चक्रवर्ती घेरा मध्य छत्तीसगढ़ के ऊपर 2.1 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक द्रोणिका दक्षिण पूर्व राजस्थान से मध्य छत्तीसगढ़ तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक द्रोणिका मध्य छत्तीसगढ़ से लक्ष्यदीप तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है।

आज कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम वर्षा गरज चमक के साथ हो रही है। इसके साथ ही प्रदेश के सभी संभागों में एक-दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ अंधड़ चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है।

वहीँ छत्तीसगढ़ में मानसून के दस्तक की बात की जाये तो दक्षिण-पश्चिम मानसून 10 जून के आसपास छत्तीसगढ़ पहुंच सकता है। अभी केरल में भारी बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 10 जून तक मानसून बस्तर पहुंचा तो अगले चार-पांच दिन में रायपुर में भी मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। अभी छत्तीसगढ़ में हो रही बारिश छत्तीसगढ़ के ऊपर बने सिस्टम के कारण है। इन सिस्टम का असर एक-दो दिन बार खत्म हो जाएगा।

Tags:    

Similar News