माँ की मदद के लिए 17 साल के लड़के ने बनाई महिला रोबोट, खिलाती है खाना और पिलाती है पानी...

माँ की मदद के लिए 17 साल के लड़के ने बनाई महिला रोबोट, खिलाती है खाना और पिलाती है पानी...

Update: 2022-10-21 11:05 GMT

मुंबई I  पिछले दिनों गोवा के एक डेली वर्कर ने कमाल करते हुए अपनी दिव्यांग बेटी के लिए एक ऐसा रोबोट तैयार कर दिया है जो उसकी देखभाल करेगा और उसे खाना खिलाएगा। इसी कड़ी में केरल के एक 17 साल के लड़के ने अपनी जबरदस्त प्रतिभा का परिचय देते हुए एक ऐसी महिला रोबोट का निर्माण कर दिया जो किचन में काम करेगी और उसे खाना परोसेगी और पानी पिलाएगी।


दरअसल, केरल के कन्नूर जिले के रहने वाले इस लड़के का नाम मोहम्मद शियाद है और इसकी उम्र महज 17 साल है. इस रोबोट को बनाने का विचार लड़के को तब आया जब वह कोरोना काल में अपनी मां की मदद करने और उसकी देखभाल करने की योजना बनाने के बारे में सोच रहा था। उसने सोचा कि वह माँ की मदद के लिए कुछ करेगा। इसके बाद उन्होंने इस पर काम करना शुरू किया। इसी बीच लड़के को एक स्कूल प्रोजेक्ट भी मिल गया और उसने इसी प्रोजेक्ट के तहत इस रोबोट को बनाया।


रोबोट बनाने के लिए प्लास्टिक, एल्युमिनियम शीट, फीमेल डमी, सर्विंग प्लेट आदि का इस्तेमाल किया गया था। लड़के ने खुद बताया कि रोबोट में अल्ट्रासोनिक सेंसर लगाया गया है। इस सेंसर के जरिए इसे ऑपरेट और कंट्रोल किया जाता है। इसे बनाने में करीब दस हजार रुपए लगे। उन्होंने कहा कि रोबोट उनकी मां की हर चीज में मदद करता है। उन्होंने इस रोबोट का नाम पाथूटी रखा है और उन्होंने इसे लड़कियों के आउटफिट के तौर पर भी तैयार किया है। यह रोबोट किचन में मदद करता है और खाने को डाइनिंग हॉल की टेबल पर रखता है। इसके अलावा पानी भी लाता है। इस रोबोट की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।



Tags:    

Similar News