VIDEO-फीफा वर्ल्ड कप 2022: अर्जेंटीना के लिए एंजेल डि मारिया बना 'लकी चार्म', फ्रांस के गोलकीपर की हर कोशिश रहा नाकाम...

FIFA World Cup 2022

Update: 2022-12-19 14:18 GMT

नईदिल्ली I  फीफा वर्ल्ड कप 2022 फाइनल अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला जा रहा था. फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हरा दिया. इस जीत के साथ ही अर्जेंटीनी कप्तान लियोनेल मेसी का वर्ल्ड कप खिताब जीतने का सपना पूरा हो गया. अर्जेंटीना ने तीसरी बार वर्ल्ड कप खिताब जीता है. इससे पहले 1978 और 1986 के टूर्नामेंट में भी वह चैम्पियन बनने में कामयाब रही थी.

फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना की जीत के सूत्रधार स्टार मिडफील्डर एंजेल डि मारिया रहे. 34 साल के एंजेल डि मारिया को इससे पहले प्री-क्वार्टर फाइनल, क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल मुकाबले में स्टार्टिंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी. लेकिन फाइन जैसे बड़े मैच में मारिया को स्टार्टिंग-11 में मौका मिला. मारिया टीम मैनेजमेंट की उम्मीदों पर पूरी तरह खरे उतरे. मारिया ने शानदार गोल करने के अलावा अर्जेंटीनी टीम के लिए पेनल्टी भी हासिल की. फाइनल मुकाबले में खेल के 21वें मिनट में ओस्माने डेम्बेले पर पेनल्टी एरिया में एंजेल डि मारिया को गिरा दिया था जिसके चलते रेफरी ने अर्जेंटीना को पेनल्टी दे दिया. उस पेनल्टी को लियोनेल मेसी ने भुनाने में कोई गलती नहीं की. फिर खेल के 36वें मिनट में एंजेल डि मारिया टीम के लिए गोल करने में सफल रहे. वैसे इस गोल में मैक एलेस्टर की भी अहम भूमिका रही थी जिन्होंने जबरदस्त पास दिया था. मारिया को 64वें मिनट में सब्टीट्यूट कर दिया था लेकिन तबतक वह अपनी छाप छोड़ चुके थे.

एंजेल डि मारिया को लियोनेल मेसी का 'लकी चार्म' कहा जाता है. मारिया अर्जेंटीना के लिए चार बड़ी ट्रॉफी जीतने में सफल रहे हैं. साल 2008 में मारिया-मेसी ने अर्जेटीना के लिए ओलंपिक के मेन्स फुटबॉल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता. इसके बाद वह साल 2021 में कोपा अमेरिका और फाइनलिस्सिमा  जीतने में कामयाब रहे. अब वर्ल्ड कप की जीत ने उनके करियर में चार चांद लगा दिया था. खास बात यह है कि इन चारों इवेंट्स के फाइनल में एंजेल डि मारिया ने गोल दागा जो उन्हें काफी खास बनाता है.

Tags:    

Similar News