T20 World Cup 2024: USA की इस गलती से पलटा पूरा मैच, T20 वर्ल्ड कप में भारत को म‍िला 'पेनल्टी ग‍िफ्ट', जाने...

T20 World Cup 2024: USA की इस गलती से पलटा पूरा मैच, T20 वर्ल्ड कप में भारत को म‍िला 'पेनल्टी ग‍िफ्ट', जाने...

Update: 2024-06-13 14:32 GMT

T20 World Cup 2024: नईदिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम ने 12 जून को अमेरिकी टीम को T20 वर्ल्ड कप में श‍िकस्त देकर सुपर 8 राउंड में जगह बना ली है. लेकिन इस मुकाबले में अमेरिका की नई नवेली टीम ने भारत को जीत के ल‍िए खूब संघर्ष करवाया. हालांकि, एक समय तो मैच अमेरिकी टीम ने रोमांचक बना दिया. वहीं इस मुकाबले में भारतीय टीम जब चेज कर रही थी तो कुछ ऐसा हुआ, जो अमेरिका के लिए बैकफायर कर गया.

दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका की टीम गलती के कारण भारत को पांच पेनल्टी रन दिए गए, जिससे मैच का रुख पूरी तरह से बदल गया. एक तरह से यही मैच का टर्न‍िंग प्वाइंट साबित हुआ. आख‍िर ऐसा क्यों हुआ तो वह आपको समझा देते हैं. अमेरिका के 5 रन बतौर पेनल्टी काटे गए, जो भारत के खाते में आ गए. दरअसल, अमेर‍िकााअपनी गेंदबाजी के दौरान 3 बार नया ओवर शुरू करने के लिए 60 सेकंड से ज्यादा का समय लिया.भारतीय पारी के 15वें ओवर के बाद दोनों मैदानी अंपायरों के बीच लंबी चर्चा हुई. चूंकि अमेरिकी टीम तीन मौकों पर ओवरों के बीच 60 सेकंड की सीमा पार कर कर चुकी थी, इस कारण उन पांच रन की पेनल्टी लगी. टीम इंड‍िया को 5 पेनल्टी के रन मिले, इसके बाद टीम अमेरिका पर हावी हो गई और जीत दर्ज की.

क्या है स्टॉप क्लॉक नियम?: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए 'स्टॉप क्लॉक' नियम लगाया गया है. इसके तहत दो ओवर्स के बीच में 60 सेकंड की समय सीमा तय है. इस नियम को लाने को प्रयोजन यह था कि दो ओवर्स के बीच ज्यादा समय बर्बाद ना हो और मैच में भी तय समय सीमा में सब हो जाए. पहले यह नियम दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक पुरुषों के वनडे और टी20 क्रिकेट में ट्रायल के तौर पर लाया गया था, लेकिन अब इसे 1 जून से परमानेंट कर दिया गया है. 'स्टॉप क्लॉक' नियम के तहत गेंदबाजी कर रही टीम को पिछला ओवर खत्म होने के बाद 60 सेकंड के अंदर अगला ओवर फेंकने के लिए तैयार रहना होता है. जैसे ही कोई टीम ऐसा मैच में तीसरी बार करती है तो विपक्षी टीम के खाते में 5 रन जुड़ जाते हैं. ऐसा ही भारत और अमेरिका के मैच में भी हुआ.वहीं, स्लोओवर रेट का नियम पहले से ही लागू है. ज‍िसके तहत वनडे में साढ़े तीन घंटे में 50 ओवर और टी20 में 1 घंटा 25 मिनट में गेंदबाजी का कोटा पूरा करना होता है. अगर कोई टीम इसका उल्लंघन करती है तो फिर जुर्माना लगता है.

क्या हुआ भारत और अमेरिका के टी20 वर्ल्ड कप मैच:- भारत की ओर से इस मैच में जीत के हीरो अर्शदीप सिंह 4ं ओवरों में 9 रन देकर 4 विकेट रहे. जो करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के कारण 'प्लेयर ऑफ द मैच' भी रहे. वहीं, बाद में रनचेज के दौरान सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने 65 गेंद में 67 रनों की पार्टनरश‍िप की, जिसके दम पर भारत ने अमेरिका को 7 विकेट से हराकर सुपर 8 में जगह बनाई. अमेरिका तीन मैच में 4 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है. अमेरिकी टीम को 8 विकेट पर 110 रनों पर रोकने के बाद भारत ने 18.2 ओवरों में 3 विकेट गंवाकर 111 रन बनाए, जो सफलतापूर्वक चेज करते हुए इस मैदान का सबसे बड़ा स्कोर रहा. भारत ने 10 रनों तक विराट कोहली (0) और कप्तान रोहित शर्मा (3) के विकेट गंवा दिए थे. दोनों को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सौरव नेत्रवलकर (18 रन देकर 2 विकेट) ने आउट किया. सूर्यकुमार यादव 49 गेंदों में नाबाद 50 रनों की पारी खेल एक छोर संभाले रखा. उन्होंने ऋषभ पंत (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी के बाद दुबे के साथ मिल कर टीम को जीत दिलाई.

Full View

Tags:    

Similar News