T20 Cricket: नहीं देखा होगा ऐसा क्रिकेट मैच! महज 10 गेदों में इस टीम ने जीता मुकाबला, रचा भारतवंशी इतिहास...

T20 Cricket: नहीं देखा होगा ऐसा क्रिकेट मैच! महज 10 गेदों में इस टीम ने जीता मुकाबला, रचा भारतवंशी इतिहास...

Update: 2024-08-31 14:44 GMT

Cricket News

T20 Cricket: नईदिल्ली। हॉन्ग कॉन्ग की क्रिकेट टीम ने कमाल कर दिया है. हॉन्ग कॉन्ग ने आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप एशिया क्वालिफायर के एक मैच में मंगोलिया के खिलाफ 9 विकेट से जीत हासिल की. चौंकाने वाली बात यह रही कि हॉन्ग कॉन्ग ने सिर्फ 10 गेंदों में ही टारगेट हासिल कर लिया. इस मुकाबले में हॉन्ग कॉन्ग को जीत के लिए 18 रनों का टारगेट मिला था. 

दरअसल, 31 अगस्त (शनिवार) को कुआलालम्पुर के बयूमास ओवल में खेले गए इस मुकाबले में हॉन्ग कॉन्ग ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था. हॉन्ग कॉन्ग का ये फैसला बिल्कुल सही साबित हुआ. मंगोलिया की टीम महज 14.2 ओवरों में 17 रनों पर ढेर हो गई. मंगोलिया का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को नहीं छू सका. मंगोलिया की ओर से मोहन विवेकानंदन ने सबसे ज्यादा 18 गेंदों में 5 रन बनाए. वहीं लुवसनजुंडुई एर्देनबुल्गन, दावासुरेन जमियांसुरेन और गंडेमबेरेल गेंबोल्ड के बल्ले से दो-दो रन निकले. हॉन्ग कॉन्ग के लिए एहसान खान ने पांच रन देकर चार विकेट लिए. वहीं अनस खान और यासिम मु्र्तजा ने दो-दो विकेट चटकाए. हालांकि इन सबके बीच महफिल लूटी तेज गेंदबाज आयुष शुक्ला ने, जिन्होंने 4 ओवर में बिना कोई रन दिए एक विकेट लिए. भारतीय मूल के आयुष शुक्ला ऐसे तीसरे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल में अपने चारों ओवर मेडन फेंके. इससे पहले साद बिन जफर (कनाडा) और लॉकी फर्ग्यूसन (न्यूजीलैंड) ही ऐसा कर सके थे.

साद जफर ने साल 2021 में कूलिज में टी20 वर्ल्ड कप अमेरिकी रीजन क्वाल‍िफायर मैच में पनामा के खिलाफ 4-4-0-2 का स्पेल फेंका था. वहीं लॉकी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी. पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ लॉकी ने 4-4-0-3 के जादुई आंकड़े के साथ मैच समाप्त किया था. मुकाबले में हॉन्ग कॉन्ग के लिए जीशान अली 15 और कप्तान निजाकत खान 1 रन पर नाबाद लौटे. जेमी एटकिंसन (2) आउट होने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे. एटकिंसन को ओड लुटबयार ने चलता किया. हॉन्ग कॉन्ग की टीम एशिया कप में भी कुछ मौकों पर भाग चुकी है. ऐसे में उनके खिलाड़ियों के पास बड़ी टीमों के खिलाफ खेलने का अनुभव है. चूंकि हॉन्ग कॉन्ग ने 110 गेंद बाकी रहते टारगेट हासिल किया. यह गेंदों के हिसाब से टी20 इंटरनेशनल में तीसरी सबसे बड़ी जीत रही. इस मामले में स्पेन की टीम सबसे आगे है, जिसने 118 गेंद बाकी रहते आइल ऑफ मैन को हराया था. स्पेन और आइल ऑफ मैन के बीच वह टी20 इंटरनेशनल मैच साल 2023 में खेला गया था. जापान की टीम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जिसमें इसी साल मई में मंगोलिया के खिलाफ 112 गेंद बाकी रहते जीत हासिल की थी.

Full View

Tags:    

Similar News