कौन हैं ये 20 साल के भारतीय क्रिकेटर, एक ही मैच में मारे तीन शतक...विश्व कप का जीता था खिताब...

Cricket News

Update: 2022-12-29 11:53 GMT

नई दिल्ली I आगामी भारत-श्रीलंका टी20 और वनडे सीरीज के लिए मंगलवार देर रात बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। भारतीय टी20 टीम में शिवम मावी और मुकेश कुमार के रूप में कुछ नए नाम शामिल किए गए हैं। लेकिन फैंस को तब झटका लगा जब उन्होंने लिस्ट में यश धुल का नाम नहीं देखा। आइए जानते हैं कुछ इस युवा खिलाड़ी के बारे में, और क्यों फैंस पिछले एक दिन से सोशल मीडिया पर इस खिलाड़ी को ट्रेंडिंग टॉपिक बनाए हुए थे।

दरअसल, यश धुल का जन्म 11 नवंबर 2002 को नई दिल्ली में हुआ था। उन्होंने 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना व सीखना शुरू कर दिया था। देखते-देखते प्रतिभा में निखार आया और वो दिल्ली की अंडर-14 क्रिकेट टीम में चुने गए। बाद में ना सिर्फ वो अंडर-14 टीम में खेले बल्कि उन्होंने पहले दिल्ली अंडर-14 टीम और बाद में दिल्ली अंडर-16 टीम की कप्तानी भी की। 


साल 2021 में मिली बड़ी जिम्मेदारी:- यश को साल 2021 में तब बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई जब उनको 2022 आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम का कप्तान चुना गया। यश ने भी किसी को निराश नहीं किया और वेस्टइंडीज में खेले गए उस विश्व कप के सुपर लीग सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 110 रनों की शानदार पारी खेल डाली जिससे भारत फाइनल में पहुंच सका। फाइनल में भारत ने इंग्लैंड को हराकर यश की अगुवाई में अंडर-19 विश्व कप खिताब जीता। ये भारत का पांचवां अंडर-19 वर्ल्ड कप टाइटल था।


प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर और आईपीएल:- यश धुल ने फरवरी 2022 में दिल्ली के लिए पहली बार प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेला जब वो रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु के खिलाफ मैदान पर उतरे। अपने उस पहले ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच की दोनों पारियों में शतक जड़कर यश ने सबका ध्यान एक बार फिर अपनी ओर खींच लिया। धुल ने रणजी ट्रॉफी 2021/22 के सीजन को दिल्ली के सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में खत्म किया। उन्होंने उस सीजन में 479 रन बनाए। इसमें तीन शतक शामिल थे, जिसमें अंतिम शतक को उन्होंने दोहरे शतक में बदल दिया। यश को आईपीएल 2022 की नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने 50 लाख रुपये में खरीदा। हालांकि अब तक उन्हेंं आईपीएल में अपने पहले मैच का इंतजार है।


फैंस का दिल टूटा:- इतनी सफलताओं के बाद और जब एक युवा खिलाड़ी पूरी लय में है, ऐसे में फैंस को उम्मीद थी कि उनका नाम श्रीलंका के खिलाफ कम से कम टी20 टीम में जरूर होगा लेकिन चयनकर्ताओं की चर्चाओं और टीम के तालमेल में शायद उनकी जगह फिट नहीं बैठी। अभी वो सिर्फ 20 साल के हैं और आने वाले समय में जब टी20 टीम युवा खिलाड़ियों के साथ आगे बढ़ेगी तो जरूर इस धुरंधर को मौका मिलेगा।

Tags:    

Similar News