100वीं वर्षगांठ स्पैनिश हॉकी फेडरेशन टूर्नामेंट के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की गई , हॉकी इंडिया ने हाल ही में 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम के नामों की घोषणा की है

हॉकी इंडिया की घोषणा: 100वीं वर्षगांठ स्पेनिश हॉकी फेडरेशन-इंटरनेशनल टूर्नामेंट के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम का प्रतिनिधित्व 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्पेनिश हॉकी फेडरेशन-अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में देश का प्रतिनिधित्व करेगी।टूर्नामेंट 25 से 30 जुलाई तक स्पेन के टेरेसा में आयोजित किया जाएगा

Update: 2023-07-07 13:57 GMT

100वीं वर्षगांठ स्पैनिश हॉकी फेडरेशन टूर्नामेंट के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की गई 

एनपीजी न्यूज नेटवर्क हॉकी इंडिया ने हाल ही में 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम के नामों की घोषणा की। टीम 100वीं वर्षगांठ स्पेनिश हॉकी फेडरेशन-इंटरनेशनल टूर्नामेंट में देश का प्रतिनिधित्व करेगी। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट 25 से 30 जुलाई तक स्पेन के टेरेसा में आयोजित होने वाला है। टूर्नामेंट में इंग्लैंड, नीदरलैंड और मेजबान स्पेन जैसी मजबूत टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। यह टूर्नामेंट आगामी हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 और फिर हांग्जो एशियन गेम्स 2023 के लिए भारतीय टीम की तैयारी के लिए बहुत मददगार साबित होगा।

नेतृत्व और कप्तान

भारतीय पुरुष हॉकी टीम का नेतृत्व असाधारण ड्रैगफ्लिकर और डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह करते रहेंगे। उप-कप्तान के रूप में उनकी सहायता के लिए तेजतर्रार मिडफील्डर हार्दिक सिंह होंगे। उम्मीद है कि ये दोनों अपने अनुभव और खेल कौशल से टीम को सफलता की ओर ले जाएंगे।

गोलकीपिंग और डिफेन्स लाइन 

भारतीय गोल पोस्ट की सुरक्षा श्रीजेश परट्टू रवींद्रन और कृष्ण बहादुर पाठक की प्रतिभाशाली जोड़ी करेगी। डिफेंडरों की लाइन-अप में हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, मनप्रीत सिंह, संजय, वरुण कुमार और नीलम संजीप एक्सेस शामिल हैं। विशेष रूप से, बेल्जियम में एफआईएच प्रो लीग मैचों के लिए भारतीय टीम से बाहर होने के बाद वरुण कुमार और नीलम संजीव जेस टीम में लौट आए हैं। इनके शामिल होने से भारतीय रक्षा पंक्ति और मजबूत होगी.

मिडफ़ील्ड कौशल

मिडफील्ड में खेल को हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, राजकुमार पाल, सुमित और नीलकांत शर्मा जैसे गतिशील और ऊर्जावान खिलाड़ियों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। बेल्जियम में टीम से बाहर होने के बाद, सुमित और नीलकंठ शर्मा मिडफील्ड को मजबूत करने के लिए वापस आ गए हैं।

दुर्जेय अग्रिम पंक्ति

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पास ललित कुमार उपाध्याय, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, सुखजीत सिंह, अभिषेक, पवन, दिलप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह और कार्थी सेल्वम की एक मजबूत आक्रमण लाइनअप है। इन कुशल और फुर्तीले फॉरवर्ड में महत्वपूर्ण गोल करने, स्कोरिंग अवसर बनाने और विरोधियों की रक्षा पर लगातार दबाव बनाने की क्षमता होती है। उनकी घातक आक्रमण क्षमता पूरे टूर्नामेंट में टीम के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

कोच का दृष्टिकोण

मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने टीम चयन पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि टीम के संतुलन में अनुभव और युवा पर जोर दिया गया है। उन्होंने आगे कहा, सोच-समझकर संतुलित टीम चुनी गई है. जो युवा और अनुभव का एक आदर्श संयोजन बनाता है। हम एक ऐसी टीम बनाना चाहते हैं जो उच्च स्तरीय टीमों और स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा कर सके।

फुल्टन ने स्पेन में चार देशों के टूर्नामेंट के महत्व को स्वीकार किया। और जोर देकर कहा कि यह मैच टीम को अपनी रणनीतियों को सुधारने और अच्छी टीमों के खिलाफ अपने कौशल का परीक्षण करने का मौका देगा।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस अनुभव से कमियों की पहचान करने में मदद मिलेगी. जो अंततः एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी और एशियाई खेलों के लिए टीम की तैयारियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हमें विश्वास है कि यह हमारे प्रदर्शन को बेहतर करेगा।"

100वीं वर्षगांठ स्पेनिश हॉकी फेडरेशन टूर्नामेंट के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा ने प्रशंसकों और विशेषज्ञों के बीच अत्यधिक उत्साह और प्रत्याशा पैदा कर दी है। देश को टीम के जोशीले प्रदर्शन का बेसब्री से इंतजार है क्योंकि उनका लक्ष्य आगामी टूर्नामेंटों में गौरव हासिल करना है।

24 सदस्यीय भारतीय पुरुष हॉकी टीम

गोलकीपर

1. श्रीजेश परट्टू रवीन्द्रन

2. कृष्ण बहादुर पाठक

रक्षकों

3. जरमनप्रीत सिंह

4. नीलम संजीप एक्सेस

5. मनप्रीत सिंह

6. अमित रोहिदास

7. हरमनप्रीत सिंह (कप्तान )

8. वरुण कुमार

9. संजय

मिडफील्डर

10. हार्दिक सिंह (वीसी)

11. विवेक सागर प्रसाद

12. सुमित

13. नीलकंठ शर्मा

14. शमशेर सिंह

15. राजकुमार पाल

फॉरवर्ड 

16. ललित कुमार उपाध्याय

17. मनदीप सिंह

18. गुरजंट सिंह

19. सुखजीत सिंह

20. अभिषेक

21. पवन

22. दिलप्रीत सिंह

23. सिमरनजीत सिंह

24. कार्थी सेल्वम

Full View


Tags:    

Similar News