BCCI Equal Pay: पुरुषों और महिलाओं के बराबर मैच फीस का निर्णय, महिला क्रिकेट कप्तान हरमनप्रीत कौर का आया रिएक्शन...जानिए क्या बोलीं

Update: 2022-10-28 11:25 GMT

नई दिल्ली I भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बीसीसीआई के उस फैसले का स्वागत किया है, जिसमें बोर्ड ने महिला क्रिकेटराें को भी पुरुष क्रिकेटरों के समान मैच फीस देने का फैसला किया है। BCCI के सचिव जय शाह ने गुरुवार को ऐलान करते हुए कहा कि मुझे भेदभाव से निपटने की दिशा में बीसीसीआई के पहले कदम की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। शाह के ऐलान के बाद बीसीसीआई अब अनुबंधित खिलाड़ियों को टेस्ट मैचों के लिए 15 लाख रुपये, वनडे मैचों के लिए छह लाख रुपये और टी20 मैचों के लिए तीन लाख रुपये देगा।

अब क्रिकेट को प्रोफेशनल करियर के रूप में चुनेंगी लड़कियांबीसीसीआई के इस फैसले पर भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने खुशी जताई है। हरमनप्रीत ने कहा, मैं बहुत खुश हूं कि बीसीसीआई ने ये फैसला किया है। क्योंकि हमने हमेशा समान वेतन की बात की है। पहली बार महिला क्रिकेटरों को पुरुष क्रिकेटरों के बराबर वेतन मिलेगा। मुझे विश्वास है कि इस फैसले के बाद भारत में अब बहुत सी लड़कियां क्रिकेट को प्रोफेशनल करियर के रूप में चुनेंगी। मैं बहुत खुश हूं और बीसीसीआई को इस फैसले के लिए धन्यवाद देती हूं। 

इससे पहले महिला खिलाड़ियों को प्रत्येक एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए एक लाख रुपये दिए जाते थे जबकि टेस्ट मैच की फीस चार लाख रुपये थी। बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की आपात बैठक में यह फैसला किया गया। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा, 'इस फैसले से क्रिकेट की प्रगति और विकास का मंच तैयार होगा। मेरा मानना है कि यह महिला क्रिकेट और कुल मिलाकर खेल के लिए महत्वपूर्ण कदम होगा।' बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, 'यह एक ऐतिहासिक फैसला है और हम भारतीय क्रिकेट के नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। मैं बीसीसीआई की शीर्ष परिषद में अपने साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं।' इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड क्रिकेट समान मैच फीस लागू करने वाला पहला बोर्ड था जबकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की लैंगिक असमानता को दूर करने की दिशा में काम कर रहा है। भारत समान वेतन की व्यवस्था लागू करने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ दूसरा देश है।

Tags:    

Similar News