Gray Divorce : ट्रेंड में "ग्रे डिवोर्स"...जानें कितना अलग डिवोर्स से

Gray Divorce : ग्रे डिवोर्स को सिल्वर स्प्लिट और डायमंड तलाक भी कहा जाता है. इसका मतलब होता है जब दो लोग 50 साल या उससे ज्यादा साल तक शादीशुदा जिंदगी जीते हैं और अचानक से तलाक लेते हैं.

Update: 2024-07-29 10:46 GMT

What Causes Gray Divorce?  : अभी कुछ दिनों से ग्रे डिवोर्स (Gray Divorce) काफी चर्चे में चल रहा है. आखिर क्या बला है ये ग्रे डिवोर्स.. ये नार्मल डिवोर्स से कितना अलग है और क्या कारण  है इसके. पहले के समय में ऐसा माना जाता था कि डिवोर्स सिर्फ अरेंज मेरिज में होता है. क्योंकि लोगों की शादी उनकी मर्जी से नहीं होती है. लेकिन आज के समय में क्या लव क्या अरेंज दोनों में ही डिवोर्स के मामले सामने आ रहे है.

शादी में सिर्फ दो लोग ही नहीं बल्कि दो परिवार भी एक होते है. वहीं हर कपल्स के बीच कभी ना कभी छोटे मोटे लड़ाई झगड़े होते ही रहते है. लेकिन कई कपल्स उन लड़ाई झगड़ो को सुलझाकर अपने रिश्ते को एक मौका और देते है. वहीं कई कपल्स के बीच ये लड़ाई झगड़े डिवोर्स तक पहुंच जाते है. 

ऐसा ही मामला पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय और बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन का है. काफी समय से दोनों के रिश्ते को लेकर अटकलें चल रही हैं और हाल ही में अभिषेक बच्चन ने एक पोस्ट लाइक की, जो ग्रे डिवोर्स से संबंधित थी. इसके बाद ग्रे डिवोर्स शब्द चर्चा में आ गया है. क्या आप जानते हैं कि ग्रे डिवोर्स का क्या मतलब होता है?




 क्या होता है ग्रे डिवोर्स?

ग्रे डिवोर्स को सिल्वर स्प्लिट और डायमंड तलाक भी कहा जाता है. इसका मतलब होता है जब दो लोग 50 साल या उससे ज्यादा साल तक शादीशुदा जिंदगी जीते हैं और अचानक से तलाक लेते हैं तो उसे ग्रे डिवोर्स कहा जाता है. यह शब्द बीते कुछ साल से ही लोकप्रिय हुआ है. हालांकि, अब 15-20 साल की शादी के बाद अचानक रिश्ता टूटने के मामलों को भी ग्रे डिवोर्स कहा जाने लगता है. इसका सीधा मतलब उस तलाक से होता है, जो बाल सफेद होने की उम्र में लिया जाता है.

बड़े-बड़े सेलिब्रिटी ने लिया ग्रे डिवोर्स

ऐसे कई बड़े-बड़े सेलिब्रिटी हैं, जिन्होंने ग्रे डिवोर्स लिया है. इनमें हॉलीवुड के कई नामी कपल शुमार हैं. वहीं, बॉलीवुड में अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा के तलाक को भी ग्रे डिवोर्स कहा जाता है, क्योंकि दोनों की शादी 19 साल के बाद टूटी थी. इसके अलावा किरण राव और आमिर खान, फरहान अख्तर और अधुना अख्तर, अर्जुन रामपाल और मेहर जेसिया की शादी को भी इस कैटिगरी में रखा जाता है. आमिर का तलाक 15 साल, फरहान का तलाक 16 साल और अर्जुन रामपाल का तलाक 21 साल बाद हुआ था. ग्रे डिवोर्स के मामले पश्चिमी देश के लोगों के बीच सबसे ज्यादा आम चुके हैं.

ग्रे डिवोर्स लेने का कारण

मनोचिकित्सक डॉ अमृत मजूमदार के अनुसार ग्रे डिवोर्स अक्सर तब होता है, जब दोनों कपल की सोच बदल जाती है या फिर बच्चे बड़े होकर घर से दूर चले जाते हैं और माता पिता घर पर अकेले समय बिताते हैं, जिससे उनके बीच में कई बार लड़ाई झगड़े और तनाव पैदा होने लगता है. यही नहीं, पैसों की तंगी और शादी में पहले से ही कोई समस्या भी ग्रे डिवोर्स का कारण हो सकती है. कई बार नौकरी या कम से रिटायरमेंट के बाद पति पत्नी 24 घंटे एक ही छत के नीचे समय बिताते हैं, जिससे भी उनके बीच भावनाओं और रुचियों का मेल नहीं बैठ पाता है. इन कारणों की वजह से भी लोग ग्रे डिवोर्स लेते हैं.


 सलाहकार की मदद जरूर लें

मजूमदार के अनुसार वैसे ग्रे डिवोर्स लेना काफी मुश्किलों से भरा होता है. क्योंकि शादी के बाद 50 साल या 50 से ज्यादा साल एक साथ बिताना, सुख-दुख, खुशियों को बांटना, इन सभी चीजों को भूलना काफी मुश्किल होता है. इसलिए अगर आप भी ग्रे डिवोर्स लेने की सोच रहे हैं, तो अपना डिसीजन सोच समझ कर लें और किसी सलाहकार की मदद जरूर लें.
Tags:    

Similar News