Perents Teachers Relationship : आपके अपने बच्चे के टीचर्स के साथ कैसा है रिश्ता ?

बच्चे के शिक्षक के साथ अच्छे संबंध होने से आपके लिए अपनी चिंताओं को साझा करना और अपने बच्चे को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए मिलकर काम करना आसान हो जाएगा।

Update: 2024-06-22 04:36 GMT

माता-पिता को लगता है कि वो हर वक्त बच्चों के साथ रहे, लेकिन यह संभव नहीं है. बच्चे माता-पिता से ज्यादा समय स्कूल में टीचर्स के साथ बिताते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने बच्चों के टीचर के साथ अच्छा रिश्ता बनाकर रखें। 

स्कूल खुलने में बस कुछ दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि हम इन बातों का ध्यान रखें, जिससे आपके बच्चों के विकास में कोई बाधा न आए। 

चाइल्ड काउंसलर डॉ. सिमी श्रीवास्तव के अनुसार अपने बच्चे के शिक्षक के साथ अच्छे संबंध होने से आपके लिए अपनी चिंताओं को साझा करना और अपने बच्चे को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए मिलकर काम करना आसान हो जाएगा। साझेदारी बनाने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं।

1. शिक्षक और कर्मचारियों से जल्दी मिलें

स्कूल वर्ष की शुरुआत में शिक्षक आमतौर पर व्यस्त रहते हैं। लेकिन जितनी जल्दी हो सके शिक्षक से मिलने की कोशिश करें। (आप वर्ष शुरू होने से पहले भी उनसे संपर्क कर सकते हैं।) अपनी पहली मुलाकात में, पता करें कि शिक्षक किस तरह से संवाद करना पसंद करते हैं - फ़ोन, ईमेल या किसी अन्य तरीके से।



2. शिक्षक को अपने बच्चे को जानने में मदद करें

जानकारी साझा करना एक अच्छे अभिभावक-शिक्षक संबंध की कुंजी है। शिक्षक को अपने बच्चे की रुचियों, शक्तियों और चुनौतियों के बारे में बताएं। यदि आपके बच्चे के पास IEP है , तो शिक्षक को एक प्रति दें यदि उनके पास पहले से नहीं है। और शिक्षक को स्कूल के बाहर की स्थितियों के बारे में बताएं जो आपके बच्चे कीशिक्षा या व्यवहार को प्रभावित कर सकती हैं।

3. शिक्षक के समय का सम्मान करें

अपॉइंटमेंट के लिए समय पर पहुँचें, चाहे वे फ़ोन कॉल हों, वीडियो मीटिंग हों या अभिभावक-शिक्षक कॉन्फ़्रेंस। आवंटित समय के भीतर काम निपटाने की कोशिश करें। हो सकता है कि शिक्षक ने आपके बाद अन्य अभिभावकों को शेड्यूल किया हो - या अन्य मीटिंग और प्रतिबद्धताएँ हों। आप हमेशा काम पूरा करने के लिए एक और कॉल सेट कर सकते हैं।

4. शिक्षक के प्रयासों को पहचानें

अगर आप कक्षा में मिल रहे हैं, तो छात्रों के काम या शिक्षण सामग्री की प्रदर्शनी देखें, जिसकी आप तारीफ कर सकें। अगर आप कहीं और हैं, तो सकारात्मक कथन के साथ शुरुआत करें, जैसे कि शिक्षक की कक्षा में आपके बच्चे को कुछ पसंद आया। 

5. अपने बच्चे के सामने कभी भी शिक्षक के बारे में नकारात्मक बातें न करें

शिक्षक के प्रति आदर दर्शाने से आपके बच्चे के लिए एक अच्छा उदाहरण स्थापित होगा।

6. स्कूल के कार्यक्रमों में भाग लें

जब भी संभव हो स्कूल के कार्यक्रमों में हिस्सा लें। इससे पता चलता है कि आप स्कूल समुदाय का हिस्सा हैं और सहयोग करना चाहते हैं। अपने लिए सुविधाजनक तरीके से स्वयंसेवा करने की पेशकश करें, चाहे वह स्कूल में हो या घर पर अपने समय पर।

7. “धन्यवाद” कहें

शिक्षक और अन्य कर्मचारी आपके बच्चे के लिए जो भी बड़ी — और छोटी — चीजें करते हैं, उनके लिए अपनी प्रशंसा दिखाएँ। धन्यवाद नोट और ईमेल सकारात्मक संबंध बनाने में बहुत मददगार हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News