Father Kids Good Relationship : "पापा, मेरी जाँ, हर-दम रखना अब हाथ ये सर पर तुम"...पापा के साथ रखें ऐसी बॉन्डिंग की बन जाए दोस्त

90 के दशक के बच्चे तो सिर्फ पापा के नाम से सहम जाते थे... पर अब माहौल ऐसा नहीं है बच्चे और पिता के बीच अब बहुत कुछ दोस्ताना और सामान्य सा हो गया है. अब सिर्फ सम्मान ज्यादा होता है, चाहे उम्र कोई भी हो।

Update: 2024-06-15 16:07 GMT

बचपन से माँ बच्चों को मजाक या कभी गुस्से में ही डराती है कि... रुको पापा को बताती हूँ या पापा आ रहे हैं. ये बात सुनने में जरूर आसान है, लेकिन इसके पीछे बहुत बड़ी बात है कि बच्चों को सिर्फ पापा से डर और सम्मान होता है। 

90 के दशक के बच्चे तो सिर्फ पापा के नाम से सहम जाते थे... पर अब माहौल ऐसा नहीं है बच्चे और पिता के बीच अब बहुत कुछ दोस्ताना और सामान्य सा हो गया है. अब सिर्फ सम्मान ज्यादा होता है, चाहे उम्र कोई भी हो। 

 पिता से बेहद प्यार करने के बावजूद कुछ बच्चे पिता से ज़्यादा  बातचीत नहीं करते हैं. ऐसे में वे बच्चे पिता से खुल कर बात करने में भी डरते हैं. क्या आप जानते हैं कि आपकी छोटी-छोटी आदतें पिता के साथ आपकी बॉन्डिंग को मज़बूत बना सकती हैं.



अभी हाल ही में आई फिल्म एनिमल में भी यही दिखाया गया है कि हीरो अपने पापा को खुश करने के लिए हर वो काम करता है प्यार पाने की कोशिश करता है। पर वो उनसे वो नहीं पा सकता जो चाहता है. इसमे दोश पापा को उनकी फीलिंग्स ना समझनी है, तो वहीं बेटे का गलत तरीके से प्यार जाहिर करना भी है।

आमतौर पर बच्चों को पिता से कोई भी बात मनवाने के लिए मां से सिफारिश की ज़रूरत पड़ती है. जिसका मतलब साफ है कि बच्चे पिता से बातें शेयर करने में कंफर्टेबल महसूस नहीं करते हैं.

इस फादर्स डे ये ठान लें कि अपनी डेली रुटीन में कुछ चीजों को शामिल कर आप पिता के साथ अपने रिश्ते को मज़बूत बनाएंगे. आइए जानते हैं पिता के साथ बॉन्डिंग को स्ट्रांग बनाने से जुड़े कुछ ज़रूरी कदम.

गिले-शिकवे दूर करें

कई बार पिता और बच्चों के बीच बातचीत का काफी अभाव रहता है, जिसके चलते आपके रिश्ते में दूरियां आना शुरू हो जाती है. ऐसे में आप पिता से बॉन्डिंग अच्छी करने की पहल कम्युनिकेशन गैप दूर खत्म करें और उनसे खुलकर बात करना शुरू कर दें.

हेल्थ पर करें फोकस

पेरेंट्स अक्सर बच्चों की देखभाल में अपनी सेहत को अवॉयड करना शुरू कर देते हैं. ऐसे में आप पिता के खाने से लेकर दवाईयों और हेल्थ चेकअप पर ध्यान देकर उनके दिल में अपनी खास जगह बना सकते हैं.

पसंद और नापसंद पर दें ध्यान




पिता के साथ रिश्ते को मज़बूत बनाने के लिए आप गार्डनिंग और कुकिंग जैसे उनके फेवरेट कामों में भी हेल्प कर सकते हैं. साथ ही पिता की पसंदीदा चीजों का खास ख्याल रखकर भी आप उनका दिल जीतने में कामयाब हो सकते हैं.

फीलिंग्स को ना करें नजरअंदाज

कई बार पिता और बच्चों के बीच हल्की-फुल्की नोंक झोंक भी हो जाती है. ऐसे में किसी भी बात पर अपनी प्रतिक्रिया ना दें और पिता का गुस्सा शांत होने के बाद उन्हें प्यार से अपना पक्ष समझाने की कोशिश करें.

सुबह की सैर पर जाएं

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में बच्चे और माता-पिता एक-दूसरे के साथ ज़्यादा समय नहीं बिता पाते हैं. ऐसे में रोज सुबह पिता के साथ मॉर्निंग वॉक पर जाएं. हर सुबह फ्रेश मूड के साथ फैमिली टाइम स्पेंड करने के लिए मॉर्निंग वॉक बेस्ट ऑप्शन होता है.

Tags:    

Similar News