Vastu shastra : क्या आप भी पहने हुए पुराने कपड़ो से करते हैं घर की सफाई ..तो संभाल जाये

हम सभी अपने घर की साफ-सफाई के लिए अक्सर पुराने व बेकार कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे कपड़े होते हैं, जिन्हें वास्तु के अनुसार क्लीनिंग के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

Update: 2024-06-29 06:58 GMT

घर को साफ-सुथरा रखना कई मायनों में बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। सबसे पहले साफ घर देखने में अच्छा लगता है और ऐसे घर में बीमारियां कम होती हैं। इतना ही नहीं, साफ-सफाई से घर में एक पॉजिटिविटी भी आती है।

अमूमन घर की सफाई के लिए हम पुराने व बेकार कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हर तरह के कपड़ों को होम क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल करना अच्छा नहीं माना जाता है। वास्तु के अनुसार, ऐसे कई कपड़े होते हैं, जिन्हें घर की सफाई के लिए इस्तेमाल करने से आपके घर में नेगेटिविटी का संचार हो सकता है।

अगर आप यह सोचते हैं कि आप किसी भी पुराने कपड़े से अपने घर को साफ कर सकते हैं, तो आप गलत हैं। तो चलिए आज इस मैं आपको कुछ ऐसे ही कपड़ों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको घर की साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए-




छोटे बच्चे के कपड़ों से ना करें सफाई

अगर आपके घर में कोई बहुत छोटा बच्चा है तो आपको कभी भी शिशु के पुराने कपड़ों का इस्तेमाल डस्टिंग या साफ-सफाई के लिए नहीं करना चाहिए। इसे बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक असर पड़ सकता है।

अंडरगारमेंट्स से ना करें सफाई

घर में कभी भी किसी भी तरह के अंडरगारमेंट्स से साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए। दरअसल, ऐसे कपड़ों का एनर्जी लेवल बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। जिससे घर की पॉजिटिव एनर्जी कम होती है। वैसे भी ऐसे कपड़ों का साइज और आकार भी कुछ ऐसा होता है कि उससे बेहतर डस्टिंग या क्लीनिंग करना संभव ही नहीं हो पाता है।

दिवंगत व्यक्ति के कपड़े से ना करें सफाई

अमूमन जब कोई व्यक्ति दुनिया से चला जाता है तो उसके कपड़े पुराने व बेकार महसूस होते हैं। बहुत से लोग ऐसे कपड़ों को घर की डस्टिंग या पोंछे आदि में इस्तेमाल करने लग जाते हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। वास्तुशास्त्र में दिवंगत व्यक्ति के कपड़ां से घर की सफाई करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है।

सिंथेटिक कपड़ों से ना करें सफाई

आप घर में किसी भी तरह के सिंथेटिक कपड़ों से सफाई नहीं करनी चाहिए। जब आप इनसे झाड़-पोंछ करते हैं तो उस समय इनमें इलेक्ट्रोस्टेटिक चार्ज बन जाता है, जो घर की चीजों के लिए अच्छा नहीं रहता है। खासतौर से, उत्तर व पूर्व दिशा में अगर इस तरह के कपड़े का इस्तेमाल क्लीनिंग के लिए किया जाए तो इससे नेगेटिव एनर्जी पैदा होती है और आपके आगे बढ़ने के रास्ते रुक जाते हैं। हो सकता है कि इससे आपके घर में कलह का माहौल भी बना रहे। बेहतर होगा कि आप मार्केट में अलग से डस्टिंग, क्लीनिंग या पोंछा लगाने के लिए मिलने वाले कपड़ों का इस्तेमाल करें।

Tags:    

Similar News