Sawan Shiv Special Khabar : सावन में घर में शिव की पूजा से होंगे ये लाभ, पूजा के समय जरूर रखें इनका ध्यान , जानिए और भी गूढ़ रहस्य

Sawan Shiv Special Khabar सावन में शिव और उनकी पूजा: सावन में भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं जैसे सावन के महीने में शिवलिंग की पूजा की जाती है, शिव विश्व कल्याण के देवता है।

Update: 2023-07-10 12:04 GMT

sawan shiv special khabar सावन में शिव और उनकी पूजा

सावन का महीना भगवान शिव (Lord Shiv) का महीना होता है, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इस महीने में भगवान विष्णु पाताल लोक में रहते हैं, इसी वजह से इस महीने में भगवान शिव ही पालनकर्ता होते हैं और वहीं भगवान विष्णु के भी कामों को देखते हैं, यानि सावन के महीने में त्रिदेवों की सारी शक्तियां भगवान शिव के पास ही होती है। हिंदू धर्म के सबसे अधिक पूजे जाने वाले देवताओं में से एक बन गए। वह त्रिमूर्ति, यानी शिव, विष्णु और ब्रह्मा का हिस्सा बन गया। भगवान शिव की पूजा लोग कई लाभों के लिए घर पर करते हैं।

सोमवार का दिन भगवान शिव का होता है। लेकिन आप रोज भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं। सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने से व्यक्ति और उसके परिवार को बहुत लाभ होता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शिव ने चंद्रमा देवता को एक श्राप से बचाया था, और इसलिए सोमवार (सोमवार), जिसका नाम चंद्र (सोम) के नाम पर रखा गया है, शिव पूजा करने के लिए आदर्श दिन है। घर पर। एक व्यक्ति भगवान शिव की पूजा करने के लिए या तो पूजा या रुद्राभिषेक कर सकता है। शिव, जिन्हें भोलेनाथ के नाम से भी जाना जाता है, प्रसन्न करने वाले सबसे आसान देवताओं में से एक हैं। पूजा करने और उसे खुश करने के लिए एक मात्र गिलास पानी/दूध भी काफी है। 

शिव पूजा के  लिए दिशा ज्ञान


शिव को देवों का देव महादेव कहा जाता है। वेदों में इन्हें रूद्र नाम से पुकारा गया है। अब आपको कुछ ऐसे काम बताते है, जिन्हे सावन में करने से भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं जैसे सावन के महीने में शिवलिंग की पूजा की जाती है, लिंग सृष्टि का आधार है और शिव विश्व कल्याण के देवता है।

शिवलिंग से दक्षिण दिशा में ही बैठकर पूजन करने से मनोकामना पूर्ण होती है।

शिवलिंग पूजा में दक्षिणा दिशा में बैठकर करके साथ भक्त को भस्म का त्रिपुण्ड लगाना चाहिए, रूद्राक्ष की माला पहननी चाहिए और बिना कटेफटे हुये बिल्वपत्र अर्पित करने चाहिए।

शिवलिंग की कभी पूरी परिक्रमा नहीं करनी चाहिए। आधी परिक्रमा करना ही शुभ होता है।

सावन में शिव की पूजा  का  महत्व और लाभ

शिव ब्रह्माण्ड की शक्ति के द्योतक हैं। शिव लिंग काले पत्थर का ही होता है, जो वातावरण व ब्रह्माण्ड से ऊर्जा अवशोषित करता रहता है। इस ऊर्जा को पूर्ण रूप से शिवलिंग में समाहित करने के लिए इसको साफ सुथरा रखने व जल, दूध आदि से अभिषेक करने की प्रथा शुरू हुई हैं, जिससे पूजा अर्चना के समय आप को उपयुक्त ऊर्जा प्राप्त हो और प्रदूषित ऊर्जा समाप्त हो जाए

सावन का महीना ऐसा होता है जब बरसात से मौसम का एक माह से ज्यादा समय गुजर चुका होता है, उसके बाद मौसम में नमी व काफी सुहावनापन आ जाता है। बरसात के मौसम में शुरु के एक महीने में वातावरण में मौजूद विषाक्त गैसे धरती पर पानी के कणों के साथ आ जाती हैं और अक्सर स्त्रियों व बच्चों में त्वचा सम्बन्धी रोग उत्पन्न हो जाते हैं। इन रोगों को दूर करने हेतु ही सावन में औरतो द्वारा शिवलिंग पर अभिषेक (जल, दूध, घी, शहद आदि) से किया जाता है जिससे त्वचा रोग के जर्म भी शिव लिंग में अवशेषित होकर उनके शरीर के बैक्टीरिया भी समाप्त हो जाते हैं और औरतें निरोगी हो जाती हैं तथा शिवलिंग से अच्छी ऊर्जा ग्रहण करती हैं।

सावन भगवान शिव की पूजा के लिए खास है।  शिव को आदर्श पतियों में से एक के रूप में जाना जाता है; इसलिए, कई अविवाहित लड़कियां सोमवार को एक अच्छे  इंसान  से शादी करने के लिए उपवास करती हैं जो उनका आदर्श पति हो ।  भगवान शिव की पूजा करने वाले जोड़े को एक सुखी और सामंजस्यपूर्ण विवाह से लाभ होता है। भगवान शिव नकारात्मकता को दूर करते हैं और घर में शांति लाते हैं। कई विवाहित महिलाएं भी अपने पति की सलामती और अच्छे स्वास्थ्य के लिए सोमवार का व्रत रखती हैं।घर पर शिव पूजा भी उनकी मृत्यु के बाद मोक्ष या मोक्ष प्राप्त करने के लिए लाभ देती है।

ऐसे करें भगवान शिव की पूजा

सबसे पहले, एक स्थापित करना महत्वपूर्ण है घर में शिव लिंग उनकी पूजा करने के लिए। ऐसा करने के लिए सोमवार का दिन शुभ माना जाता है।

घर में शिव पूजा शुरू करने से पहले सुबह स्नान करना जरूरी है।

अगला कदम दीपक जलाना और उसे शिव लिंग के पास मंदिर में रखना है।

शिव पूजा करते समय "ऊं नमः शिवाय" का जाप करना चाहिए।

रुद्राक्ष की माला को शिवलिंग के पास रखना चाहिए।

इसके बाद कपूर (कपूर) जलाना है जिसे घंटी बजने के साथ लहराना चाहिए।

शिव लिंग का अभिषेक करके पूजा शुरू की जा सकती है।

अभिषेक करने के लिए फिर से जल, गंगा जल, दूध, शहद, घी, दही और जल अर्पित करना चाहिए।

शिवलिंग पर उपर्युक्त सामग्री चढ़ाने के बाद, आदर्श को पानी से धोना महत्वपूर्ण है।

मूर्ति की जरूरत है कपड़े के एक ताजा टुकड़े के साथ धीरे से थपथपाना।

फिर चंदन लगाकर जनेऊ देना चाहिए। उसके बाद, एक अगरबत्ती को जलाने की जरूरत है।

अंत में, सभी फूल, फल और अन्य प्रसाद शिव लिंग को अर्पित किए जा सकते हैं।

Tags:    

Similar News