Guruwar ke upay : पैसों की कमी से तंग आ गये है तो गुरुवार के दिन करे ये उपाय

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ कुछ उपाय भी करने चाहिए ,ज्योतिष शास्त्र में गुरुवार के कुछ उपाय बताये गये है जिससे भगवान विष्णु को प्रसन्न

Update: 2023-12-21 06:51 GMT

Guruwar ke upay : धर्म में गुरुवार के दिन बेहद खास माना गया है .इस दिन कई काम को करना वर्जित माना गया है जैसे दाढ़ी कटवाना , बाल धोना नशा करना आदि .वैसे तो सप्ताह के सभी दिन के अपने महत्व है .गुरुवार के दिन को भगवान विष्णु को समर्पित किया गया है . गुरुवार के दिन यदि विधि विधान से पूजा की जाए तो जीवन में उन्नत्ति होती है ,आने वाली हर समस्या को भगवान हर लेते है . यदि कुंडली में गुरु कमजोर है तो इस पूजा कर गुरु की स्थिति को मजबूत किया जा सकता है .ज्योतिष शास्त्र कुंडली में गुरु कमजोर तो सुख , सौभाग्य , यश ,धन वैभव का नाश हो जाता है .लेकिन गुरु मजबूत हो तो आपके सारी सुख सुविधाओं की प्राप्ति होगी .गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ कुछ उपाय भी करने चाहिए ,ज्योतिष शास्त्र में गुरुवार के कुछ उपाय बताये गये है जिससे भगवान विष्णु को प्रसन्नऔर गुरु को मजबूत कर सकते है l तो चलिए जानते है गुरुवार के उपाय : 

विष्णु चालीसा का पाठ करें



गुरुवार के दिन स्नान कर विष्णु चालीसा का पाठ करना चाहिए , गुरुवार के दिन चाहे तो विष्णु नाम स्हस्त्रनाम का पाठ भी किया जा सकता है हर गुरुवार पाठ करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते है . पाठ करने के लिए सबसे पहले भगवान की पूजा करें , उसके बाद कुश के आसन पर बैठकर पाठ करे . मान्यता है ऐसा करने से व्यक्ति कि शीघ्र उन्नति होने लगती है .

नारियल अर्पित करें 


कितना भी कम ले या कितनी भी कोशिश कर ले पर घर की आर्थिक स्थिति हमेशा ख़राब रहती है .अगर आप पैसों की कमी और आर्थिक तंगी से तंग आ गये है तो ऐसे आपको  गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय उन्हें नारियल अर्पित करना चाहिए .इसके बाद नारियल को लाल या पीले कपडे में लपेटकर आलमारी में रख दे .

पीले वस्त्र का धारण 


पीला रंग भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है .गुरुवार के दिन स्नान कर पीला रंग के पीले वस्त्र का धारण करना चाहिए .ऐसा करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और सभी इच्छाएं पूर्ण होती है . कोशिश करें कि गुरुवार के दिन काले वस्त्र न पहने .

हल्दी के पानी से स्नान 


गुरुवार के दिन नहाते समय नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी डाल ले ,साथ ही नहाने के दौरान ' ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः ' मंत्र जाप करे .गुरुवार के दिन ऐसा करने से कुंडली में गुरु की स्थति मजबूत होती है .अगर गुरु दोष हो तो वो दूर हो जाती है .


Tags:    

Similar News