प्राचार्यो को भी करना होगा स्कूल रजिस्टर में हस्ताक्षर…… जांच में आया मामला सामने, प्राचार्य खुद नहीं करते निर्देशों का पालन…. कलेक्टर ने दिए निर्देश – अवकाश में जाने से पूर्व सक्षम अधिकारी से लें स्वीकृति

Update: 2021-01-08 03:40 GMT

रायपुर 8 जनवरी 2021। जिन पर पूरे स्कूल को अनुशासित रुप से चलाने की जिम्मेदारी होती है वह प्राचार्य खुद अनुशासन की कैसे धज्जियां उड़ाते हैं इसकी बानगी यदि देखनी हो तो रायगढ़ जिला कलेक्टर द्वारा जारी किए गए इस पत्र को देखिए जिससे साफ होता है कि प्राचार्य को कई बार स्पष्ट सूचना व निर्देश दिए जाने के बावजूद वह उनका पालन नहीं करते और इसी को देखते हुए कलेक्टर ने स्पष्ट दिशानिर्देश जारी किए हैं । जिसमें प्राचार्यों को यह हिदायत दी गई है कि वह उपस्थिति पंजी में अपना नाम भी अंकित करें और हस्ताक्षर भी करें।

दरअसल पूरे प्रदेश में भारी मात्रा में ऐसे प्राचार्य हैं जो उपस्थिति पंजी में न तो अपना नाम अंकित करते हैं और न ही अपनी उपस्थिति दर्ज करते हैं जिससे उनकी उपस्थिति के विषय में पता ही नहीं चलता । कलेक्टर ने प्राचार्य को यह भी बताया है कि उनका पद फील्ड वर्क वाला नहीं है और ऐसी स्थिति में यदि उन्हें अवकाश या प्रवास में जाना तो उन्हें सक्षम अधिकारी से स्वीकृति लेनी होगी दरअसल कई प्राचार्य जांच के नाम पर विद्यालय से नदारद रहते हैं ।

इसे देखते हुए यह व्यवस्था कायम की गई है साथ ही कलेक्टर ने यह भी व्यवस्था बना दी है कि माह के अंत में प्राचार्य अपनी उपस्थिति पंजी की छायाप्रति जिला शिक्षा अधिकारी और विकासखंड शिक्षा अधिकारी से सत्यापित करा कर वेतन देयक के साथ कोषालय में प्रस्तुत करेंगे इसके बाद ही उनका वेतन देयक पारित किया जाएगा । इधर इस आदेश के जारी होने बाद सोशल मीडिया में अन्य जिले के प्राचार्यों के लिए भी ऐसा ही आदेश जारी होने की मांग की जाने लगी है ।

Tags:    

Similar News