Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय ने IEEE MP रोबोटेक क्वेस्ट, IEEE R10 रोबोटिक्स प्रतियोगिता 2024 स्टेज-1 का किया आयोजन...

Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय ने IEEE MP रोबोटेक क्वेस्ट, IEEE R10 रोबोटिक्स प्रतियोगिता 2024 स्टेज-1 का किया आयोजन...

Update: 2024-04-29 15:12 GMT

Kalinga University: रायपुर 29 अप्रैल 2024। आईई मध्य प्रदेश खंड और आईईईई कलिंगा विश्वविद्यालय छात्र शाखा ने आज कलिंगा विश्वविद्यालय, रायपुर में आईईईई आर10 रोबोटिक्स प्रतियोगिता 2024: चरण-1 का आयोजन किया। यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम सरनबास्वा विश्वविद्यालय, कलबुर्गी आईईईई जीएनडीईसी, बीदर और आईईईई एसबी जैन कॉलेज, नागपुर के सहयोग से आयोजित किया गया था। सरनबास्वा विश्वविद्यालय के कुलसचिव के साथ देश भर के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों के संकाय सदस्यों, छात्रों, प्रतिभागियों और स्वयंसेवकों ने हाइब्रिड मोड में इस कार्यक्रम में भाग लिया। रूपल गुप्ता, रिसर्च एसोसिएट, कलिंगा विश्वविद्यालय उद्घाटन समारोह के संचालिका थी।


आईई एमपी सेक्शन के चेयरपर्सन प्रोफेसर जीएस तोमर ने विश्वविद्यालय और सभी प्रतिभागियों को बधाई दी जिन्होंने इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए अथक प्रयास किया। उन्होंने आईईईई डब्ल्यूआईई एजी एमपी सेक्शन की चेयरपर्सन डॉ. विजयलक्ष्मी की उनके समर्पण और प्रयासों के लिए सराहना की ।


कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने रोबोट शब्द के शाब्दिक अर्थ और पहले रोबोटिक इंजीनियर के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों को इस तरह के आयोजनों में भाग लेने और बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया। सीसीआरसी के निदेशक पंकज तिवारी ने भी अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।


इस प्रतियोगिता की डॉ बी संगमेश, एसोसिएट प्रोफेसर, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, जेएनयू, नई दिल्ली कनेक्टेड ऑनलाइन और प्रवीण कुलकर्णी, वरिष्ठ महाप्रबंधक, आर एंड डी और प्रोजेक्ट्स, गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड, छत्तीसगढ़ द्वारा गहनता से जांच की गई थी। रोबोटिक मूल्यांकन के लिए निर्धारित विभिन्न मापदंडों का पालन करते हुए प्रत्येक विशेषज्ञ द्वारा 150 अंकों से मूल्यांकन किया गया। इस आयोजन में 7 विभिन्न राज्यों की कुल 23 टीमों ने भाग लिया। कई स्कूली छात्रों ने भी इस कार्यक्रम को देखा और विज्ञान एवं रोबोटिक्स शिक्षा के प्रति प्रेरित हुए।

प्रथम और टीम जिसमें एमिटी यूनिवर्सिटी, रायपुर और कलिंगा यूनिवर्सिटी, रायपुर के छात्र थे 8000/- रुपये के नकद पुरस्कार के साथ प्रतियोगिता के विजेता रहे। चेन्नई के सोमसुंदरम एस और टीम ने 4000/- रुपये के नकद पुरस्कार के साथ प्रथम रनरअप स्थान हासिल किया और आईटीएम विश्वविद्यालय, ग्वालियर के अंशित मिश्रा और टीम ने 2500/- रुपये के नकद पुरस्कार के साथ दूसरे रनरअप का स्थान हासिल किया।। प्रतियोगिता के दूसरे चरण के लिए शीर्ष दो टीमों को नामांकित किया जाएगा।

कार्यक्रम का समापन अनूप कुमार जाना, उपाध्यक्ष, वेब प्रबंधन, आईईईई एमपी सेक्शन, और कलिंगा विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर सह आईक्यूएसी समन्वयक द्वारा प्रमाण पत्र वितरण और धन्यवाद वितरण के वोट द्वारा किया गया। कुल मिलाकर इस आयोजन ने छात्र समुदाय पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है।

Tags:    

Similar News