Swami Vivekananda: स्‍वामी विवेकानंद से जुड़े डे भवन को संरक्षित करने की फिर हुई घोषणा: 23 साल में सरकार कई बार कर चुकी है ऐलान

Swami Vivekananda:

Update: 2024-01-12 13:55 GMT

Swami Vivekananda: रायपुर। स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय युवा महोत्सव के अवसर पर संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने राजधानी रायपुर के बूढ़ापारा स्थित ’डे भवन’ को स्वामी विवेकानंद जी की स्मृति भवन के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने अधिकारियों को इसके लिए आवश्यक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

अग्रवाल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव कार्यक्रम के जरिए स्वामी विवेकानंद जी के जीवन से जुड़ी खास बातों को युवाओं को बताई। साथ ही देश के विकास में युवाओं की भागीदारी की अहमियत बताई और उन्होंने युवाओं को उनके लिए बनाई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

अग्रवाल ने कहा कि, स्वामी विवेकानन्द ने पूरे विश्व में सनातन और भारत का झंडा बुलंद किया। वे युवाओं के साथ ही सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। वे हमारी गौरवशाली परंपरा के अमूल्य विरासत हैं। युवा देश की विरासत से जुड़कर अपने अंदर गौरव और स्वाभिमान की भावना जगा सकते है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद के बताए रास्ते पर चलकर ही विकसित भारत का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द 14 वर्ष की आयु में रायपुर आए थे । यहां उन्होंने 2 साल से ज्यादा का समय बिताया। इस दौरान वो बूढ़ा पारा के पास डे भवन में रहते थे। और बूढ़ा तालाब में स्नान करते थे। इस धरोहर को हम संजो कर रखना चाहते हैं।

यह फोटो 12 जनवरी 2023 की है। तत्‍कालीन मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल डे भवन का अवलोकन करने पहुंचे थे। 

पहले भी हो चुकी है ऐसी घोषणा

डे भवन को संरक्षित करने को लेकर पहले भी कई बार घोषणा हो चुकी है। पूर्व अीजत जोगी, मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह और भूपेश बघेल भी डे भवन को संरक्षित करने और स्‍मारक बनाने की घोषणा कर चुके हैं। पढ़ें एनपीटी न्‍यूज की यह रिपोर्ट- रायपुर में यहां रहते थे स्वामी विवेकानंद : 14 साल की उम्र में रायपुर आए थे विवेकानंद, पहली भाव समाधि का अनुभव यहीं



Tags:    

Similar News