Chhattisgarh News: कांग्रेस ने की डॉ. रमन और विष्‍णुदेव की तुलना: शिक्षकों के मुद्दें पर किया X पर पोस्‍ट, कहा...

Chhattisgarh News: इंडियन नेशलन कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने अपने एक्स हैंडल पर स्कूलों के युक्तीयुक्‍तकरण को लेकर भाजपा पर बोल बड़ा हमला। पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह व मौजूदा सीएम विष्णुदेव सरकार के शिक्षा नीति को लेकर पेश किया लेखा-जोखा

Update: 2024-08-26 14:10 GMT

Chhattisgarh News: बिलासपुर। स्कूलों व शिक्षकों के युक्तीयुक्तकरण को लेकर विवाद गरमाते ही जा रहा है। शिक्षक संगठनों ने राज्य सरकार की मौजूदा नीतियों और निर्णयों का सीधेतौर पर खिलाफत करना प्रारंभ कर दिया है। प्रदेश के विभिन्न शिक्षक संगठनों ने अब सड़क की लड़ाई लड़ने का ऐलान भी कर दिया है। एरियर्स और डीए का मुद्दा भी एजेंडे में जुड़ गया है। इसके लिए तो 9 सितंबर को कामकाज ठप करने की घोषणा भी कर दी है। शिक्षक कर्मचारियों और सरकार के बीच खुल रहे मोर्चे के बीच इंडियन नेशनल कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने शिक्षक और स्कूलों के युक्तीयुक्तकरण के निर्णय को लेकर करारा चोंट किया है। कांग्रेस ने अपने एक्स हैंडल पर शिक्षकों के अलावा पालकों को अगाह करते हुए लिखा है कि भाजपा के इस चाल को समझा होगा। बच्चों के हाथों से कलम,कागज और पेन छीनने के इस हथकंडे को समझिए।

स्कूली शिक्षा और वर्तमान में सरकार के निर्णय को लेकर कांग्रेस ने बड़ा राजनीतिक मुद्दा बनाने की कोशिशें शुरू कर दी है। एक्स पर लिखा है कि कांग्रेस की जब राज्य में सरकार थी तब शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने और बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए वर्ल्ड क्लास एजुकेशन सेटअप लेकर आए थे।स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी व अंग्रेजी माध्यम स्कूल,नि:शुल्क शिक्षा व्यवस्था,परीक्षा शुल्क माफ जैसी सुविधाएं दी जा रही थी। भाजपा की मौजूदा सरकार पर वार करते हुए लिखा है कि विष्णुदेव की सरकार पहला वार बच्चों की पढ़ाई पर करने जा रही है।

डॉ. रमन और विष्णु की फोटो,साथ में लेखा-जोखा भी

कांग्रेस ने अपने एक्स हैंडल पर पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की तस्वीर के साथ स्कूली शिक्षा को लेकर लिए गए निर्णय का लेखा-जोखा पेश किया है।

डॉ. रमन सिंह की फोटो के नीचे रेड लाइन में लिखा है प्रदेश के 3500 स्कूल बंद, सीएम विष्णुदेव साय की फोटो के नीचे लिखा है 4077 स्कूल बंद करने की तैयारी। हिसाब की इसी कड़ी में लिखते हैं कि 12000 शिक्षकों के पद हो जाएंगे खत्म,प्राइमरी और मिडिल पर पड़ेगा असर,मध्यान्ह भोजन बनाने वाली महिला स्व सहायता समूहों का काम छीन जाएगा। प्राइमरी और मिडिल के शिक्षकों के 20 हजार रिक्त पदों पर भर्ती बंद,प्रदेश के 32000 शिक्षकों की नई भर्ती भी बंद।

डॉ. रमन के कार्यकाल में आठ हजार शिक्षकों का पद हुआ खत्म

डॉ. रमन सिंह के कार्यकाल को लेकर भी कुछ इस अंदाज में कांग्रेस ने हिसाब दिया है। आठ हजार शिक्षकों का पद खत्म किया,निजी स्कूलों को दिया बढ़ावा,स्थानीय बोली भाषा वाले स्कूलों को किया टारगेट,शिक्षक भर्ती प्रक्रिया बंद की।

Tags:    

Similar News