Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: CG रण खत्‍म अब दावों की जंग: बीजेपी का सभी सीटों पर जीत का दावा, कांग्रेसी कह रहे 11 सीटों पर जीत की है प्रबल संभावना

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: तीसरे चरण का मतदान समाप्‍त होने के साथ ही छत्‍तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके साथ ही जीत की संभावना और दावों को लेकर बयानबाजी शुरू हो गई है।

Update: 2024-05-08 14:43 GMT

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 में छत्‍तीसगढ़ की सभी सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। राज्‍य में इस बार तीन चरणों में चुनाव हुआ है। पहले चरण में एक मात्र बस्‍तर सीट के लिए 19 अप्रैल को वोट डाले गए थे। दूसरे चरण में कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। बाकी बची 7 सीटों के लिए 7 मई को मतदान हुआ। राज्‍य में मतदान की प्रक्रिया खत्‍म होते ही ज्‍यादातर नेता आज चुनावी थकान मिटाते रहे, वहीं बड़े नेताओं का दूसरे राज्‍यों में चुनाव प्रचार के लिए दौरा शुरू हो गया है। पूर्व सीएम भूपेश बघेल, डिप्‍टी सीएम अरुण साव और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव सहित कई नेता आज ओडिशा के दौरे पर रहे। इधर, मतदान खत्‍म होने के साथ जीत को लेकर दावों का दौर शुरू हो गया है। बीजेपी राज्‍य की सभी 11 सीटों पर जीत का दावा कर रही है। वहीं, कांग्रेसी भी 11 सीटों पर जीत की प्रबंल संभावना बता रहे हैं। बताते चले कि 2019 में कांग्रेस बस्‍तर और कोरबा सीट जीती थी, बाकी 9 सीट बीजेपी के पाले में गई थी।


कांग्रेस का सुपड़ा साफ: किरणदेव

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंह देव ने पार्टी को अभूतपूर्व जनसमर्थन मिलने का विश्वास व्यक्त करते हुए कहा है कि बस्तर, कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद में पहले और दूसरे चरण के मतदान में भाजपा को अपना भरपूर आशीर्वाद देने के बाद अब दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा और सरगुजा लोकसभा की जनता-जनार्दन ने पूरे छत्तीसगढ़ के विकास के लिए भाजपा के पक्ष में भारी संख्या में स्वस्फूर्त मतदान किया है। देव ने कहा कि बीजेपी का यह विश्वास फलीभूत होने जा रहा है कि प्रदेश की सभी 11 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो रहा है।

देव ने कहा कि प्रदेश की लोकसभा सीटों में भारी संख्या में मतदाताओं ने मतदान कर यह स्पष्ट संदेश दे दिया है कि पूरा छत्तीसगढ़ अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत - विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ कदमताल करने का ख्वाहिशमंद है। छत्तीसगढ़ की जनता एक ओर नक्सली हिंसा से पूरी तरह मुक्ति चाहती है, वहीं दूसरी तरफ वह सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के लिए भाजपा की सरकार चाहती है। देव ने कहा कि कांग्रेस के प्रति व्याप्त आक्रोश तीनों चरणों के मतदान में व्यक्त होकर कांग्रेस की चूलें हिलाने वाला साबित होगा। प्रदेश की पिछली कांग्रेस सरकार के नाकारापन से रुष्ट जनमानस का स्पष्ट रुझान भाजपा के पक्ष में नजर आ रहा है।


जनता ने बदलाव के लिए किया मतदान: दीपक बैज

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि राज्‍य की सभी 11 सीटों पर कांग्रेस के जीत की संभावनाएं प्रबल है। कांग्रेस भाजपा से ज्यादा सीटें जीत रही है। छत्तीसगढ़ की जनता ने बदलाव के लिये मतदान किया है। जनता ने महंगाई, बेरोजगारी, वादाखिलाफी के विरोध मतदान किया। लोग मोदी सरकार की विदाई के लिये भीषण गर्मी में अपने घरों से निकलकर मतदान केन्द्रों तक आये और कांग्रेस के पक्ष में मतदान किया। पहले दो चरणों से ही साफ हो गया था प्रदेश की जनता में मोदी सरकार के लिये आक्रोश है। तीसरे और अंतिम चरण में मतदाताओं के रूख ने पुख्ता कर दिया कि राज्य की जनता मोदी सरकार के 10 साल के कुशासन और वादाखिलाफी से परेशान है। जनता ने अपने मतदान की शक्ति से देश के हालात को बदलने का मन बना लिया था और मतदान केंद्र पहुंचकर भाजपा सरकार के खिलाफ वोट किया। बैज ने कहा कि छत्तीसगढ़ के समान ही पूरे देश में मोदी सरकार के खिलाफ वातावरण है। भारतीय जनता पार्टी के 400 पार का नारा खोखला साबित हो गया। जनता समझ गयी कि भाजपा 400 पार का नारा संविधान बदलने के लिये दे रही है। तीन चरणों के मतदान के बाद तस्वीर बहुत हद तक साफ हो गयी। 400 का नारा देने वाली भाजपा 150 तक पहुंचने के पहले ही हांफने लगी है।

Tags:    

Similar News