Chhattisgarh Lok Sabha elections 2024: CG कृषि मजदूर ने एक साथ 2 सीटों से ठोकी ताल: कांकेर के रण में 2 भोजराज और राजनांदगांव में फेल हो गया पूर्व सीएम का प्‍लान

Chhattisgarh Lok Sabha elections 2024: छत्‍तीसगढ़ की 3 और लोकसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया आज पूरी हो गई। कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद सीट पर नामांकन का आज अंतिम दिन था। इन सीटों के लिए कुल 52 प्रत्‍याशियों ने नामांकन जमा किया है। कल नामांकन पत्रों की जांच होगी।

Update: 2024-04-04 14:55 GMT

Chhattisgarh Lok Sabha elections 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की 11 में 4 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया खत्‍म हो चुकी है। इनमें पहले चरण में शामिल बस्‍तर के साथ दूसरे चरण की कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद सीट शामिल है। बस्‍तर में नाम वापसी की समय सीमा समाप्‍त हो गई है। पहले चरण की बस्‍तर सीट पर 11 प्रत्‍याशियों के बीच मुकाबला चल रहा है। इधर, दूसरे चरण की 3 सीटों के लिए नामांकन जमा करने का आज अंतिम दिन था। इन 3 सीटों पर कुल 52 लोगों ने नामांकन फार्म जमा किया है। कल (5 अप्रैल) नामांकन पत्रों की जांच होगी। वहीं, 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। इसके बाद स्थिति स्‍पष्‍ट होगी कि इन 3 सीटों पर कुल कितने प्रत्‍याशी चुनाव लड़ रहे हैं।

राजानांदगांव में सबसे ज्‍यादा प्रत्‍याशी

राज्‍य के मुख्‍य निवार्चन पदाधिकारी (सीईओ) कार्यालय से जारी सूचना के अनुसार महासमुंद में कुल 19 लोगों ने नामांकन जमा किया है। इसमें राष्‍ट्रीय पार्टियों के साथ ही क्षेत्रीय पार्टी और निर्दलीय शामिल हैं। वहीं कांकेर सीट के लिए 10 उम्‍मीदवारों ने नामांकन जमा किया है, जबकि हाई प्रोफाइल सीट राजनांदगांव से सबसे ज्‍यादा 23 लोगों ने नामांकन जमा किया है। इनमें बड़ी संख्‍या में निर्दलीय भी शामिल हैं।

कांकेर में 2 भोजराज....

कांकेर संसदीय सीट से एक ही नाम के दो प्रत्‍याशी मैदान में हैं। बीजेपी ने इस सीट से भोजराज नाग को प्रत्‍याशी बनाया है। इस सीट से एक और भोजराज ने नामांकन जमा किया है। दूसरे का पूरा नाम भोजराम मंडावी है। उन्‍होंने राष्‍ट्रीय जनसभा पार्टी के प्रत्‍याशी के रुप में नामांकन जमा किया है। कांकेर सीट से नामांकन जमा करने वालों में तिलक राम मरकाम- बहुजन समाज पार्टी, राजा राम नाग- भारतीय संस्‍कार पार्टी, जीवन लाल- सर्व आदि दल, सुखचंदन नेताम- गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, थाकेश माहला- भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, बीरेश ठाकुर- कांग्रेस और सोन सिंह- आंबेडकराईट पार्टी ऑफ इंडिया शामिल हैं।

कृषि मजदूर ने 2 सीटों से जमा किया नामांकन

एक प्रत्‍याशी ने 2 सीटों राजनांदगांव और महासमुंद से नामांकन जमा किया है। इनका नाम नारद प्रसाद निषाद है। निषाद ने शक्ति सेना पार्टी की तरफ से नामांकन फार्म जमा किया है। चुनाव आयोग को दिए शपथ पत्र में खुद को कृषि मजदूर बताया है। इनकी पत्‍नी भी कृषि मजदूर हैं। यहां दिलचस्‍प बात यह भी है कि राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीट से ताल ठोंक रहे नाराद प्रसाद रायपुर के रहने वाले हैं। उन्‍होंने शपथ पत्र में अपना पता पठारीडीह धरसींवा बताया है।

राजनांदगांव में काम नहीं किया पूर्व सीएम का फार्मूला

राजनांदगांव में एक दिन पहले (3 अप्रैल) को करीब 200 से ज्‍यादा लोगों ने नामांकन फार्म खरीदा था। इतनी बड़ी संख्‍या में नामांकन पत्र लिए जाने को पूर्व सीएम और राजनांदगांव से कांग्रेस प्रत्‍याशी भूपेश बघेल के उस बयान से जोड़कर देखा जा रहा था जिसमें बघेल ने 375 प्रत्‍याशियों के नामांकन भरने पर चुनाव बैलेट पेपर से होने की बात कही थी। हालांकि नामांकन फार्म ले जाने वालों में से ज्‍यादातर ने जमा नहीं किया है। वजह साफ है कि नामांकन पत्र के साथ 25 हजार रुपये जमान राशि भी जमा करनी पड़ती है।

राजनांदगांव लोकसभा सीट ने इन्‍होंने जमा किया नामांकन

राजनांदगांव से नामांकन जमा करने वालों में बीजेपी के संतोष पांडेय और कांग्रेस के भूपेश बघेल के साथ देवलाल सिन्‍हा बहुजन समाज पार्टी और ललिता कनवार हमर राज पार्टी शामिल हैं। इनके अलावा बसंत कुमार मेश्राम बहुजन मुक्ति पार्टी, लखन सिंह टंडन राष्‍ट्रीय जनसभा पार्टी, श्रीकांत कसेर लोकतंत्र कांग्रेस पार्टी, रमेश राजपुत भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, रामफल पाटिल न्याय धर्म सभा और नारद प्रसाद निषाद शक्ति सेना शामिल हैं। इनके साथ ही सच्चिदानंद कौशिक, सुखदेव सिन्‍हा, अली हुसैन सिद्दकी, विशेष धमगाये, त्रिवेणी पडोती, रेखचंद मंडले, महेंद्र कुमार साहू, भुवन साहू, अजय पाली और रमेश यादव ने निर्दलीय प्रत्‍याशी के रुप में नामांकन जमा किया है।

महासमुंद से इन्‍होंने भरा पर्चा

महासमुंद संसदीय सीट से बीजेपी की रुप कुमार चौधरी और कांग्रेस के ताम्रध्‍वज साहू के साथ बसंत सिन्‍हा बहुजन समाज पार्टी के साथ नितेश कुमार रात्रे सुंदर समाज पार्टी, चंपालाल पटेल राइट टू रिकॉल पार्टी, डॉ. विरेंद्र चौधरी भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, नारद प्रसाद निषाद शक्ति सेना और धन सिंह कोसरिया राष्‍ट्रीय जनसभा पार्टी शामिल हैं। वहीं, प्रोफेसर सुरेश साहू, संतोष बंजारे, रेखराम बाग, कालिया प्रसाद सेठ और ईश्‍वर मारकंडे ने निर्दलीय प्रत्‍याशी के रुप में पर्चा दाखिल किया है।

Tags:    

Similar News