CG कांग्रेस प्रवक्ता टैलेंट हंट: योग्य प्रवक्ता चुनने के लिए युवा कांग्रेस ने आयोजित किया यंग इंडिया के बोल प्रतियोगिता, पांच का चयन...

Update: 2022-11-03 13:35 GMT

रायपुर। कांग्रेस पार्टी इन दिनों अच्छे वक्ताओं की तलाश कर रही है, जो पार्टी का पक्ष और विचारधारा मजबूती से मीडिया और जनता के बीच रख सकें। इसी कड़ी में भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा 'यंग इंडिया के बोल' नाम का एक मंच युवा वक्ताओं के लिए प्रारंभ किया, जिसकी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता राजधानी रायपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, राजीव भवन में हुई।

कार्यक्रम में विशेष रूप से पीसीसी प्रभारी महामंत्री (संगठन) अमरजीत चावला, रवि घोष, पीसीसी मीडिया चेयरमैन सुशील आनंद शुक्ला, राष्ट्रीय प्रवक्ता सुबोध हरितवाल, युवा कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा, महासचिव भावेश शुक्ला, गुलजेब अहमद, प्रवक्ता अंशुल मिश्रा, राहुल कर, जावेद खान, आकाश यदु और सत्य प्रकाश विशेष रूप से उपस्थित रहे।


भारतीय युवा कांग्रेस के प्रवक्ता सुबोध हरितवाल ने बताया कि कांग्रेस पार्टी में लोकतांत्रिक व्यवस्था लागू करने और युवाओं की भागीदारी बढ़ाने की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की मंशा के अनुरूप युवा कांग्रेस ने यंग इंडिया के बोल की शुरुआत की है, जिसमें कोई भी युवा प्रतिभागी बन कर अपनी योग्यता के बल पर बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि के जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर तक अपनी जगह बना सकता है। आज इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ में भी यह प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें 38 प्रतिभागियों में से 32 ने हिस्सा लिया और देश के ज्वलंत मुद्दों पर अपने विचार ज्यूरी के सामने रखे।

हरितवाल ने बताया राहुल गांधी की सोच के अनुरूप प्रतियोगिता को किसी भी प्रकार के राजनीतिक हस्तक्षेप से दूर रख निष्पक्ष बनाये रखने वरिष्ठ पत्रकार मोहन तिवारी व रायपुर जिला न्यायालय की वरिष्ठ अधिवक्ता वंदना राजपूत द्वारा प्रतिभागियों का मूल्यांकन किया गया। इनके द्वारा दिए गए नंबरों के आधार प्रथम 5 प्रतिभागियों को दिल्ली में होने वाले राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भेजा जाएगा, जिसके बाद भारतीय युवा कांग्रेस के द्वारा ही प्रदेश में प्रवक्ताओं की नियुक्ति की जाएगी।


पीसीसी प्रभारी महामंत्री अमरजीत चावला ने कहा कि युवा कांग्रेस पार्टी की रीढ़ की हड्डी का काम करते हैं और आज के दौर में सड़क की लड़ाई के साथ मीडिया और सोशल मीडिया में भी लड़ाई लड़ना जरूरी है। इसी क्रम में यंग इंडिया जैसे आयोजन योग्य और काबिल युवाओं को आगे लाने का माध्यम है। मैं ऐसे आयोजन के लिए कृष्णा अल्लावारु और श्रीनिवास का आभार व्यक्त करता हूं।

रवि घोष ने युवाओं को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए उन्हें अपने विचार पूरी मजबूती से रखने की बात कही। उन्होंने युवाओं को युवा कांग्रेस से पीसीसी तक के अपने सफर के बारे में बताते हुए कहा की कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है, जो युवाओं को संगठन के सर्वोच्च पद तक पहुंचने का काम करती है।

पीसीसी मीडिया चेयरमैन सुशील आनंद शुक्ला ने सभी युवा प्रतिभागियों का संचार विभाग में स्वागत करते हुए उन्हें प्रिंट इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया की उपयोगिता के बारे में बताते हुए उन्हें प्रशिक्षित किया। साथ ही उन्होंने प्रवक्ता होने के महत्व को समझाते हुए किस प्रकार अपनी बातों को मीडिया के समक्ष रखना है, ये भी बताया और आज के दौर में झूठ फैला रही भाजपा और आरएसएस से लड़ाई लड़ने के टिप्स भी दिए। 

प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने सभी युवा साथियों का स्वागत करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी। साथ ही, बताया कि जब इंदिरा गांधी जी चुनाव हार गई थीं और लोग कहते थे कि कांग्रेस का आना अब मुश्किल है, तब युवा कांग्रेस ने कमान संभालते हुए देश में पार्टी को मजबूत किया था। वैसे ही आज आरएसएस जैसी साम्प्रदायिक ताकतों को जवाब देकर कांग्रेस की सरकार बनाने का काम कांग्रेस पार्टी के युवाओं को करना है। आकाश ने सभी युवाओं को मीडिया के माध्यम से पार्टी की बात जनता तक मजबूती से पहुंचने निर्देश भी दिए। कार्यक्रम का संचालन प्रवक्ता अंशुल मिश्रा , राहुल कर और जावेद खान ने किया।

Tags:    

Similar News