Assembly Speaker Dr. Raman Singh: डॉ. रमन बने छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के अध्‍यक्ष: सीएम व डॉ. महंत ने रखा प्रस्‍ताव, भूपेश सहित इन लोगों ने किया समर्थन

Assembly Speaker Dr. Raman Singh:

Update: 2023-12-19 07:15 GMT

Assembly Speaker Dr. Raman Singh: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के लगातार 15 वर्षों (2003 से 2018) तक मुख्‍यमंत्री रहे डॉ. रमन सिंह की पहचान अब बदल गई है। आज से वे छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के अध्‍यक्ष बन गए हैं।

विधानसभा सत्र के पहले दिन नवनिर्वाचित सदस्‍यों के शपथ ग्रहण के बाद प्रोटेम स्‍पीकर राम विचार नेताम ने अध्‍यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू की। बताते चले कि अध्‍यक्ष पद के लिए एक मात्र डॉ. रमन सिंह ने ही नामांकन जमा किया था।

आज सदन में मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने विधानसभा अध्‍यक्ष के रुप में डॉ. रमन सिंह का नाम प्रस्‍तावित किया। इसके बाद उप मुख्‍यमंत्री अरुण साव ने इसका समर्थन किया। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरण दास महंत ने भी डॉ. रमन के नाम का प्रस्‍ताव किया। इन प्रस्‍तावों का पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने समर्थन किया।

डॉ. रमन को अध्‍यक्ष बनाए जाने का प्रस्‍ताव बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर और केदार कश्‍यप ने भी रखा। इसका क्रमश: पुन्‍नूलाल मोहले, उप मुख्‍यमंत्री विजय शर्मा और भावना बोहरा ने समर्थन किया। इसके बाद पूरे सदन ने समर्थन में मेज थपथपा कर डॉ. रमन सिंह को विधानसभा का अध्‍यक्ष बनाए जाने का समर्थन किया।

सदन की अनुमति मिलते ही प्रोटेम स्‍पीकर नेताम ने डॉ. रमन सिंह के विधानसभा अध्‍यक्ष नियुक्‍त होने की घोषणा की। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय के बगल में बैठे डॉ. रमन सिंह को सीएम और नेता प्रतिपक्ष अध्‍यक्ष की आसंदी तक लेकर आए।

विधानसभा की आसंदी पर बैठे डॉ. रमन ने पूरे सदन का आभार व्‍यक्‍त किया।

बता दें कि 2018 में मुख्‍यमंत्री की कुर्सी गंवाने के बाद डॉ. रमन को भाजपा का राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष बनाया गया था। विधानसभा अध्‍यक्ष का नामांकन फार्म जमा करने के तुरंत बाद ही डॉ. रमन ने राष्‍ट्रीय उपाध्यक्ष के पद से इस्‍तीफ दे दिया। उन्‍होंने उसी दिन अपना इस्‍तीफा पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा को भेज दिया था।

Tags:    

Similar News