NPG BIG BREAKING सरगुजा इंजीनियरिंग कॉलेज को लेकर AICTE हुई सख्त.. रिपोर्ट में लिखा – “सभी पीजी क्लास बंद करिए.. नए सत्र में प्रवेश भी नहीं”

Update: 2020-01-07 02:32 GMT

रायपुर,6 जनवरी 2019।नए सत्र याने 2020-21 में सरगुजा इंजीनियरिंग कॉलेज फ़्रेश बैच के लिए प्रवेश नही ले सकेगा, केवल यही नहीं बल्कि तत्काल प्रभाव से सरगुजा विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग कॉलेज को पी जी कक्षाएँ बंद करने के निर्देश जारी किए गए हैं। यह निर्देश AICTE ने बीते तेरह नवंबर को स्टेंडिग हियरिंग कमेटी ने प्रेजेंटेशन के बाद जारी किए हैं।सरगुजा विश्वविद्यालय प्रबंधन से इस मसले को लेकर कोई जवाब या कि प्रतिक्रिया NPG को नहीं मिला है।
AICTE की समिति की यह सिफ़ारिश जिस रिपोर्ट में दर्ज हैं, वह NPG के पास उपलब्ध हैं। AICTE की स्टेडिंग हियरिंग कमेटी ने अव्यवस्थाओं को लेकर गहरी नाराज़गी जताई है।कमेटी की टिप्पणीयाँ पूरे इंजीनियरिंग कॉलेज की व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े कर रही है।
AICTE की समिति ने प्रयोगशाला को अपर्याप्त पाया है और साथ ही उनके स्तर को लेकर टीप में लिखा है कि यह केवल स्नातक स्तर के लिए है।समिति ने प्रश्न उठाया है कि 2016-17 में जबकि मान्यता दी गई थी वह सशर्त थी और दो वर्षों के लिए थी। उस शर्त में यह शामिल था कि, इंजीनयरिंग कॉलेज का अपना भवन तैयार हो जाएगा। शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के नाम से ज़मीन आबंटित है पर लखनपुर में विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग कॉलेज के अब तक संचालित है।
AICTC की रिपोर्ट में इंजीनियरिंग कॉलेज को लेकर लिखा है कि यह कॉलेज बाधा रहित शैक्षिक परिसर के मापदंडों को पूरा नहीं करता।शिक्षकों की कमी तथा स्थाई प्राचार्य को लेकर भी AICTC की रिपोर्ट में प्रतिकुल निष्कर्ष दर्ज हैं।
इस रिपोर्ट के सामने आने से सरगुजा विश्वविद्यालय के तहत संचालित किए जा रहे इंजीनियरिंग कॉलेज के भविष्य को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं।
हालाँकि यह उपाय बचा है कि,राज्य सरकार का तकनीकि शिक्षा विभाग AICTC से आग्रह करें और ठोस आश्वासन देकर संतुष्ट करें और सशर्त अनुमति ले ले।

Tags:    

Similar News