Weather Forecast Today 3 October 2023:बिहार समेत इन राज्यों में आज होगी बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Forecast Today 2 October 2023: उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी के बाद अब सुबह के समय हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Update: 2023-10-03 03:31 GMT

Weather Forecast Today 2 October 2023: उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी के बाद अब सुबह के समय हल्की ठंड का अहसास होने लगा है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मानें तो 6 अक्टूबर (शुक्रवार) तक उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल और महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, इस दौरान बिजली गिरने के साथ आंधी-तूफान के आने की भी संभावना है. आईएमडी का कहना है कि, 2 से 6 अक्टूबर के बीच उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा और सिक्किम में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 4 और 5 अक्टूबर को अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मंगलवार (3 अक्टूबर) को बिहार के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. उधर पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भी 2-5 अक्टूबर के बीच भारी वर्षा होने की आशंका है. आईएमडी के मुताबिक, इस दौरान मध्य भारत में बिजली चमकने और गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज यानी मंगलवार को छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान यहां बिजली गिरने के साथ आंधी भी चल सकती है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को पूर्वी यूपी, बिहार, झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा, उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम असम और मेघालय में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज दक्षिणी ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, विदर्भ और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इनके अलावा पश्चिमी हिमालय, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, दक्षिणी कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

Full View

Tags:    

Similar News