Weather Forecast Today 07 November 2023: दिल्ली वालों को जल्द मिल सकती है प्रदूषण से राहत, जानें अपने राज्य का मौसम का हाल

Weather Forecast Today 07 November 2023: देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सर्दी के आगाज के साथ ही दमघोंटू हवा ने भी लोगों की मुश्किल बढ़ानी शुरू कर दी हैं.

Update: 2023-11-07 04:36 GMT

Weather Forecast Today 07 November 2023: देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सर्दी के आगाज के साथ ही दमघोंटू हवा ने भी लोगों की मुश्किल बढ़ानी शुरू कर दी हैं. पूरा दिल्ली-एनसीआर धुंध की सफेद चादर में लिपटा हुआ नजर आ रहा है. ऐसे में लोगों को इंतजार है तो बस बारिश का. ऐसा माना जा रहा है कि जब तक बारिश नहीं होती, तब तक हवा में मिले इस जहरीले धुंए से छुटकारा मिलना मुश्किल है.

इस बीच मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है, जिसका असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई देगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा में मौजूद जहरीली गैसे और विषैले तत्वों को खत्म करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन जाएंगी.

मौसम विभाग के अनुसार देश पहाड़ी राज्यों (हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड) के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का प्रवेश होगा. पश्चिमी विक्षोभ के चलते केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आज यानी 7 नवंबर से 10 नंवबर तक बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

इसके साथ ही हिमाचल और उत्तराखंड में भी 8 से 10 नवंबर तक झमाझम बारिश का दौर जारी रह सकता है. वहीं, पंजाब और राजस्थानमें मौसम बिगड़ने का अनुमान लगाया जा रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण राजधानी दिल्ली की हवा में मौजूद विषैले धुएं को हटाने में मदद मिलेगी.

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो आज यानी मंगलवार सुबह कोहरा छाया रहेगा. हालांकि दिन में मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है. वहीं, दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 30 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 14 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मिनिमम टेंपरेचर 17 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर (नोएडा और ग्रेटर नोएडा) में कोहरे के साथ मिनिमम टेंपरेचर 18 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 30 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

Tags:    

Similar News