Stock Market Updates: शेयर बाजार में गिरावट, निफ्टी कंपनियों का प्रदर्शन खराब, जानें बाजार की चाल

Stock Market Updates: मंगलवार को शेयर बाजार में सुस्ती देखी गई, जो सोमवार की गिरावट को आगे बढ़ाते हुए और कमजोर वैश्विक धारणा को दर्शाती है। सेंसेक्स 183.87 अंक की मामूली बढ़त के साथ 81,335.14 पर खुला, जबकि निफ्टी 31.55 अंक बढ़कर 24,812.65 पर खुला।

Update: 2024-10-22 08:09 GMT

Stock Market Updates: मंगलवार को शेयर बाजार में सुस्ती देखी गई, जो सोमवार की गिरावट को आगे बढ़ाते हुए और कमजोर वैश्विक धारणा को दर्शाती है। सेंसेक्स 183.87 अंक की मामूली बढ़त के साथ 81,335.14 पर खुला, जबकि निफ्टी 31.55 अंक बढ़कर 24,812.65 पर खुला। हालांकि, शुरुआती बढ़त के बावजूद बाजार में गिरावट का रुख देखा गया।

शेयर बाजार में गिरावट का प्रमुख कारण

मंगलवार के कारोबारी सत्र में निफ्टी में मिलाजुला रुख देखने को मिला। निफ्टी की 50 कंपनियों में से 22 कंपनियों के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई, जबकि 27 कंपनियों के शेयरों में गिरावट आई। निवेशकों ने सतर्कता बरतते हुए टाटा स्टील, बीईएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और बीपीसीएल जैसे प्रमुख शेयरों में बिकवाली की, जिससे ये शेयर सबसे ज्यादा नुकसान में रहे। वहीं, श्रीराम फाइनेंस, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और नेस्ले इंडिया के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई।

निफ्टी कंपनियों का प्रदर्शन

निफ्टी के प्रदर्शन में गिरावट का रुख दिखाई दिया, विशेषकर बैंकिंग और ऑटोमोबाइल सेक्टर में। बाजार विशेषज्ञ अजय बग्गा ने बताया कि वैश्विक परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों की लाभप्रदता में गिरावट देखी जा रही है, जिसमें ब्लैकरॉक, स्टेट स्ट्रीट, जेपी मॉर्गन और गोल्डमैन सैक्स जैसी कंपनियां शामिल हैं। 2021 में परिसंपत्तियों पर इन कंपनियों का लाभ 10.1 आधार अंक था, जो 2023 में घटकर 8.2 आधार अंक रह गया।

बाजार का विश्लेषण

अजय बग्गा ने बताया कि वैश्विक बाजारों में निष्क्रिय फंडों के लॉन्च की प्रवृत्ति बढ़ रही है, जबकि भारतीय बाजार अभी भी सक्रिय प्रबंधन का केंद्र बना हुआ है। भारतीय निवेशकों ने म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियों के माध्यम से लगातार इक्विटी उत्पादों में निवेश बनाए रखा है। उन्होंने बताया कि उच्च शुल्क के बावजूद, भारतीय निवेशकों का भरोसा सक्रिय रूप से प्रबंधित फंडों में बना हुआ है।

निवेशकों के लिए सलाह

वर्तमान वैश्विक और घरेलू बाजार की परिस्थितियों को देखते हुए, विशेषज्ञों का सुझाव है कि निवेशक सतर्कता बरतें और दीर्घकालिक योजनाओं पर ध्यान दें। बाजार में अस्थिरता के बावजूद, म्यूचुअल फंड और अन्य इक्विटी उत्पादों में निवेश को बनाए रखना लाभकारी हो सकता है।

डिस्क्लेमर: शेयर बाजार में निवेश से पहले हमेशा विशेषज्ञ की सलाह लें, क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव का सीधा असर आपके निवेश पर पड़ता है।

Tags:    

Similar News