Weather Forecast 11 September 2023: दिल्ली NCR समेत देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें अपने शहर का मौसम का हाल

Weather Forecast 11 September 2023: उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है और पिछले तीन दिनों से बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Update: 2023-09-11 06:17 GMT

Weather Forecast 11 September 2023: उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से में एक बार फिर से मानसून सक्रिय हो गया है और पिछले तीन दिनों से बारिश का दौर जारी है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती मौसम तंत्र की सक्रियता के चलते मौसम में इस तरह का परिवर्तन देखने को मिल रहा है. दिल्ली, यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. जिसके चलते पारा गिर गया है. रविवार को भी देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहा.

देश के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज (सोमवार) को दिल्ली-एनसीआर समेत देश के 12 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है. विभाग की मानें तो 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश देश के कई राज्यों में आज भी भारी बारिश होगी. इस दौरान पश्चिम से लेकर पूरब और उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक के स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा कई स्थानों पर तेज हवा के साथ आसमानी बिजली गिरने की भी संभावना है.

वहीं इस दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश तो कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इनके अलावा छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंतरिक तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

पहाड़ों पर बर्फबारी

भारी बारिश के चलते तापमान गिरते ही पहाड़ों पर एक बार फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है. रविवार को उत्तराखंड के चमोली में इस सीजन की पहली बर्फबारी देखने को मिली. बारिश और बर्फबारी के चलते बद्रीनाथ धाम, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी में एकबार फिर से ठंड का दौर शुरू हो गया. मौसम विभाग के मुताबिक, कल यानी रविवार को केदारनाथ की पहाड़ियों के साथ-साथ बद्रीनाथ धाम के नीलकंठ, नर नारायण पर्वत समेत कई ऊंची चोटियों पर बर्फबारी हुई.

Full View

Tags:    

Similar News