Wayanad Landslides News: केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड से तबाही, 24 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा मलबे में दबे

Wayanad Landslides News:वायनाड के पास पहाड़ी क्षेत्र में मंगलवार सुबह भारी बारिश के कारण हुआ है. भूस्खलन के चलते तबाही मची हुई है. 24 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है

Update: 2024-07-30 05:27 GMT

Wayanad Landslides News

Wayanad Landslides News: केरल के वायनाड जिले में दर्दनाक हादसा हुआ है. वायनाड के पास पहाड़ी क्षेत्र में मंगलवार सुबह भारी बारिश के कारण हुआ है. भूस्खलन के चलते तबाही मची हुई है. 24 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. सभी के शव बरामद किये गए है. जबकि 100 से ज्यादा लोगों की मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है. 

Full View

भूस्खलन से तबाही

जानकारी के मुताबिक, वायनाड के मेप्पडी के पास विभिन्न पहाड़ी इलाकों में मंगलवार की सुबह बारिश के चलते भूस्खलन हुआ. कई लोग इसमें डाब गए. कई घर इसकी चपेट में आ गए. स्कूल और आस-पास के घरों और दुकानों में भूस्खलन के चलते पानी और कीचड़ भर गया. हादसे के बाद दमकल विभाग और एनडीआरएफ की टीमों को भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में तैनात किया गया है. साथ ही वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर एमआई-17 और एएलएच रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी है. इसके अलावा कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की दो टीमों को भी बचाव प्रयासों में सहायता के लिए वायनाड जाने का निर्देश दिया गया है.

24 लोगों की मौत हो गई

भूस्खलन में 24 लोगों की मौत हो गई है . वही करीब 70 से अधिक लोगों का WIMS मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है. सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा, "हम लोगों को बचाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं. हमें विभिन्न अस्पतालों में 24 शव मिले हैं. करीब 70 लोग घायल हैं. हमने घायलों का उचित इलाज सुनिश्चित किया है. NDRF और सिविल डिफेंस की टीमें वहां मौजूद हैं..." 

हेल्पलाइन नंबर जारी

वहीँ, वायनाड भूस्खलन के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष खोला और आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए दो हेल्पलाइन नंबर 8086010833 और 9656938689 जारी किए है. वैथिरी, कलपट्टा, मेप्पडी और मननथावाडी अस्पताल सहित सभी अस्पताल मरीजों के इलाज के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. 

पीएम मोदी ने भूस्खलन को लेकर सीएम से की बात 

इस घटना पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दुःख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, "वायनाड के कुछ हिस्सों में भूस्खलन से व्यथित. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है और जो घायल हुए हैं उनके लिए प्रार्थना करता हूं. सभी प्रभावित लोगों की सहायता के लिए बचाव अभियान फिलहाल चल रहा है. केरल के सीएम पिनाराई विजयन से बात की और वहां की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया.' साथ ही प्रधानमंत्री ने वायनाड में हए भूस्खलन में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपए और घायलों को 50,000 रुपए दिए जाने की घोषणा की है. 

वायनाड में बारिश का रेड अलर्ट जारी

इधर मौसम विभाग ने आज भी केरल में बारिश का अलर्ट भी जारी कर दिया है. आईएमडी ने बताया है कि ज्यादातर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 4 जिलों - कोझिकोड, मलप्पुरम, वायनाड और कासरगोड के लिए रेड अलर्ट जारी किया. जबकि पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

Tags:    

Similar News