UP News: CM Yogi का बड़ा अदेश, अब होटल और रेस्टोरेंट पर लिखना होगा मालिक का नाम, हर कर्मचारी का होगा वेरिफिकेशन

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खान-पान की वस्तुओं में थूक या पेशाब मिलाने जैसी घटनाओं को वीभत्स करार देते हुए इसके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

Update: 2024-09-24 17:35 GMT

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खान-पान की वस्तुओं में थूक या पेशाब मिलाने जैसी घटनाओं को वीभत्स करार देते हुए इसके खिलाफ कठोरतम कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। हाल ही में गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर में ऐसी घटनाओं के बाद मुख्यमंत्री ने इन मामलों को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को सख्त कदम उठाने को कहा है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राज्य के सभी होटलों, ढाबों, और रेस्टोरेंट में खाद्य पदार्थों की शुद्धता की जांच की जाएगी। साथ ही इन प्रतिष्ठानों के मालिकों और कर्मचारियों का पुलिस सत्यापन अनिवार्य किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम (FSSAI) में आवश्यक संशोधन किया जाए ताकि लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

नए नियम और प्रावधान

  • संचालकों की जानकारी अनिवार्य: अब प्रत्येक खान-पान के प्रतिष्ठान में संचालक, प्रोपराइटर, और मैनेजर का नाम और पता लिखना अनिवार्य होगा।
  • सुरक्षा उपाय: सभी कर्मचारियों के लिए मास्क और ग्लव्स पहनना जरूरी होगा।
  • सीसीटीवी कैमरे: हर होटल और रेस्टोरेंट में सीसीटीवी कैमरे लगाने का आदेश दिया गया है, जिससे निगरानी सुनिश्चित हो सके।

हाल की घटनाएं और कार्रवाई

गाजियाबाद के लोनी में एक जूस विक्रेता को जूस में कथित तौर पर पेशाब मिलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। मुजफ्फरनगर में भी नान रोटी में थूक मिलाने की शिकायत पर कार्रवाई की गई थी। इन घटनाओं ने राज्य में खाद्य सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है, जिसके चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह सख्त कदम उठाया है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में ऐसी घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे ताकि जनता के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।

Tags:    

Similar News