Satta King: कैसे हुई सट्टा मटका की शुरुआत? जानिए सट्टा मटका की टर्मिनोलॉजी

Satta King: सट्टा किंग या सट्टा मटका (Satta Matka) भारत में एक प्रमुख जुआ खेल है जिसे जुओं का राजा भी कहा जाता है। यह खेल बड़े पैमाने पर खेला जाता है, हालांकि भारत में जुआ खेलना गैरकानूनी है।

Update: 2024-07-26 15:30 GMT

Satta King: सट्टा किंग या सट्टा मटका (Satta Matka) भारत में एक प्रमुख जुआ खेल है जिसे जुओं का राजा भी कहा जाता है। यह खेल बड़े पैमाने पर खेला जाता है, हालांकि भारत में जुआ खेलना गैरकानूनी है। इसके बावजूद, सट्टा मटका भारत में व्यापक रूप से खेला जाता है और इसे कानून की नजरों से बचकर खेला जाता है। इस खेल में बड़ा रिस्क होता है, लेकिन अधिक लाभ की संभावना के कारण लोग इसकी ओर आकर्षित होते हैं।

सट्टा मटका की शुरुआत

सट्टा मटका की शुरुआत आजादी से पहले मानी जाती है। उस समय यह खेल पारंपरिक तरीके से खेला जाता था। आज के डिजिटल युग में सट्टा मटका ऑनलाइन खेला जा सकता है, लेकिन पहले यह खेल मटके में पर्चियां डालकर खेला जाता था। शुरुआती समय में कॉटन के दाम पर सट्टा खेला जाता था, जो न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज से बॉम्बे कॉटन एक्सचेंज भेजा जाता था।

सट्टा मटका ऑनलाइन कैसे खेला जाता है?

आजकल सट्टा मटका को कई वेबसाइट और ऐप के जरिए ऑनलाइन खेला जाता है। हालांकि, भारत में सट्टा मटका खेलना कानूनी रूप से वैध नहीं है, फिर भी यह बड़े पैमाने पर खेला जाता है। खेलने वाले को कई नंबरों में से एक नंबर चुनना होता है और उस पर शर्त लगानी होती है। सही नंबर चुनने पर ही खिलाड़ी जीतता है, और उसे सट्टा किंग कहा जाता है। जीतने पर उसे पैसे दिए जाते हैं।

फेमस सट्टा मटका गेम्स

भारत में कई सट्टा मटका गेम्स हैं, लेकिन कल्याण और वर्ली सट्टा मटका सबसे ज्यादा फेमस हैं। वर्ली मटका की शुरुआत कल्याणजी भगत ने 1962 में की थी, जो गुजरात के एक किसान थे। यह मटका आज भी सातों दिन चलता है। रतन खत्री ने 1964 में न्यू वर्ली मटका की शुरुआत की थी, जो हफ्ते के पांच दिन चलता है। आधुनिक मटका बिजनेस ऑनलाइन खेला जाता है और इसका मुख्य केंद्र महाराष्ट्र के आसपास है।

सट्टा मटका की टर्मिनोलॉजी

टर्म मिनिंग

  • मटका : मिट्टी के मटके में पर्चियां डालकर खेला जाने वाला खेल
  • सिंगल : 0-9 के बीच की कोई भी संख्या
  • जोड़ी/पेयर : 00-99 के बीच की कोई भी संख्या
  • पत्ती/पन्ना : तीन नंबरों की संख्या
  • ओपन रिजल्ट/क्लोज रिजल्ट :  मटका जुए का नतीजा
  • बेरिज:  जोड़ी के कुल जमा के अंतिम अंक

फेमस सट्टा मटका गेसिंग गेम्स

मिलन डे, राजधनी डे, टाइम बाजार, सुप्रीम डे, मिलन नाइट, राजधनी नाइट, सुप्रीम नाइट, बॉम्बे बाजार, कल्याण नाइट, वर्ली डे, मेन मुंबई डे, सुपर कल्याण, कुबेर मॉर्निंग, सागर डे, सागर नाइट, भाग्यलक्ष्मी, कमल डे आदि प्रमुख सट्टा मटका गेम्स हैं।

सट्टा मटका वेबसाइट और ऐप्स

सट्टा मटका के लिए कई वेबसाइट और ऐप्स हैं जो टिप्स और जानकारी देते हैं। इन वेबसाइट्स पर सट्टा मटका के रिजल्ट लाइव दिखाए जाते हैं और नतीजों का अनुमान लगाने का भी इंतजाम होता है। ये वेबसाइट्स और ऐप्स सट्टा मटका के रिजल्ट्स के पूर्वानुमान लगाते हैं और खेल के लिए आवश्यक नंबर बताते हैं।

डिस्क्लेमर: इस खबर का उद्देश्य सिर्फ आपको जानकारी देना है। हम किसी भी तरह से सट्टा/जुआ या इस तरह की गैर-कानूनी गतिविधियों को प्रोत्साहित नहीं करते हैं।

Tags:    

Similar News