Russia Ukraine War: यूक्रेन ने ड्रोन से मॉस्को की 2 इमारतों पर किया हमला, रूस ने यूक्रेन को ठहराया दोषी

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच जारी तनातनी और तेज होती दिख रही है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन (Moscow Mayor Sergei Sobyanin) ने सोमवार (24 जुलाई) को दावा किया कि रात में मास्को में यूक्रेन की तरफ से ड्रोन से हमला किया गया.

Update: 2023-07-24 12:02 GMT

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच जारी तनातनी और तेज होती दिख रही है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन (Moscow Mayor Sergei Sobyanin) ने सोमवार (24 जुलाई) को दावा किया कि रात में मास्को में यूक्रेन की तरफ से ड्रोन से हमला किया गया. उन्होंने दो गैर-आवासीय इमारतों को निशाना बनाया. आज सुबह करीब 4 बजे दो गैर-आवासीय इमारतों पर ड्रोन हमले की सूचना मिली. हालांकि, इस हमले में कोई घायल नहीं हुआ।

रूसी खबर एजेंसी TASS के अनुसार एक ड्रोन रूस के रक्षा मंत्रालय के करीब कोम्सोमोल्स्की प्रॉस्पेक्ट में गिरा, जबकि दूसरा मुख्य रिंग रोड के पास लिकचेवा स्ट्रीट पर एक बिजनेस सेंटर पर गिरा. इसके बाद रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया और कहा कि उसने दो यूक्रेनी ड्रोनों को नाकाम कर दिया. रूस सरकार ने इस हमले को एक आतंकवादी कृत्य ठहराया. ये ड्रोन हमला यूक्रेन ने ओडेसा के काला सागर बंदरगाह पर रूसी मिसाइल हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए किया है. IRA नेता नोवोस्ती ने बिजनेस सेंटर का एक वीडियो पोस्ट किया गया था, जिसमें बहुमंजिला इमारत के सबसे ऊपर पर साफ तौर पर धमाका होते दिखाई दे रहा है. ड्रोन हमले के बाद अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर इमारत के आसपास की सड़क को सील कर दिया है.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘मास्को शहर के क्षेत्र में दो ड्रोनों का उपयोग करके आतंकवादी कार्रवाई को अंजाम देने की कीव शासन की कोशिश को रोक दिया गया. दोनों यूक्रेनी ड्रोन क्रैश हो गए. कोई हताहत नहीं हुआ.’ आरआईए नोवोस्ती द्वारा व्यापार केंद्र का एक वीडियो पोस्ट किया गया था जिसमें बहुमंजिला इमारत के शीर्ष पर स्पष्ट क्षति दिखाई दे रही थी. एहतियात के तौर पर अधिकारियों ने इसके आसपास की सड़क को सील कर दिया है.

यह पहला मामला नहीं है जब रूस ने यूक्रेन पर ड्रोन के जरिए राजधानी को निशाना बनाने का आरोप लगाया है. मई में, क्रेमलिन ने दावा किया कि उस पर यूक्रेनी ड्रोन द्वारा हमला किया गया था. उस समय क्रेमलिन ने इस घटना को ‘सुनियोजित आतंकवादी हमला’ और ‘रूस के राष्ट्रपति पर हत्या का प्रयास’ बताया था. इसी तरह, इस महीने की शुरुआत में, मॉस्को ने दावा किया कि उसने पांच यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराया, जिन्होंने वनुकोवो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कामकाज को बाधित किया.

Full View

Tags:    

Similar News