प्रताप भानु शर्मा का जीवन परिचय (जीवनी) : Pratap Bhanu Sharma Biography in Hindi

Pratap Bhanu Sharma Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: प्रताप भानु शर्मा एक प्रमुख राजनेता हैं जो मध्य प्रदेश के विदिशा जिले से सांसद रह चुके हैं।

Update: 2024-05-09 16:43 GMT

Pratap Bhanu Sharma Biography in Hindi, Age, Wiki, Wife, Family, Election, Date of Birth, Wife, Family, Height, Career, Net Worth, Daughter, Children, Politics, Party, Quotes: प्रताप भानु शर्मा एक प्रमुख राजनेता हैं जो मध्य प्रदेश के विदिशा जिले से सांसद रह चुके हैं। उनका जन्म 1947 में हुआ था और वे मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अध्ययन करने वाले हैं। वे बड़े उद्योगपति भी हैं और अपने कार्यकाल में स्वरोजगार योजनाओं को बढ़ावा देने और उद्योगों को समर्थन प्रदान करने में व्यस्त रहे हैं।

  • जन्म: प्रताप भानु शर्मा का जन्म 6 मार्च 1947 को ब्रिटिश भारत के विदिशा, मध्य प्रदेश में हुआ था।
  • राजनीतिक दल: वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं।
  • निवास स्थान: प्रताप भानु शर्मा का निवास स्थान विदिशा और नई दिल्ली दोनों में है।
  • शिक्षा: उन्होंने सम्राट अशोक प्रौद्योगिकी संस्थान से अल्मा मेटर प्राप्त की है।
  • राजनीतिक करियर: प्रताप भानु शर्मा ने अपने राजनीतिक करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। उन्होंने 7वीं और 8वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है। इसके अलावा, उन्होंने विभिन्न सामाजिक कार्यों में भी अपनी भूमिका निभाई है। उन्होंने मध्य प्रदेश भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में उपाध्यक्ष के पद पर काम किया है।

प्रताप भानु शर्मा की राजनीतिक करियर में उन्होंने कांग्रेस पार्टी के साथ निकाय बाँधा है और वह 7वीं और 8वीं लोकसभा में विदिशा सीट से सांसद रह चुके हैं। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में जनकल्याण कार्यों में भी अपना योगदान दिया है।

1975-76 के बीच, उन्होंने कांग्रेस की तरफ से जिला लघु उद्योग संगठन और जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष के पद पर काम किया। वे विदिशा से लोकसभा चुनावों में भी प्रतिस्पर्धा कर चुके हैं और 1980 और 1984 में विधायक चुनाव जीत भी चुके हैं। अब उन्हें एक बार फिर से लोकसभा चुनाव के लिए विदिशा से उम्मीदवार घोषित किया गया है। इस बार उनकी प्रतिस्पर्धा पांच बार सांसद रहे और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से होगी।

Tags:    

Similar News