Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में चूक की जांच के लिए CRPF DG के नेतृत्व में बनाई कमेटी

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों में से पांच को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इनमें से एक अभी फरार है। पुलिस ने इस मामले में जिन पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

Update: 2023-12-14 04:34 GMT

Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों में से पांच को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। इनमें से एक अभी फरार है। पुलिस ने इस मामले में जिन पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उनकी पहचान सागर, मनोरंजन, नीलम और अमोल शिंदे के रूप में हुई है।वहीं छठे आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस जगह-जगह पर छापेमारी कर रही है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सभी आरोपियों पर UAPA के तहत मामला दर्ज किया है। इसके अलावा गृह मंत्रालय इस मामले को लेकर काफी गंभीर है और घटना की जांच डीजी सीआरपीएफ (DG CRPF) से करवाने का फैसला किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने इसे लेकर एक बयान जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर MHA ने घटना की जांच के लिए एक इन्क्वायरी कमेटी बनाने का फैसला लिया है। यह कमेटी का नेतृत्व DG CRPF अनिश दयाल सिंह करेंगे। इसमें कई सुरक्षा एजेंसियों के सदस्य और एक्सपर्ट भी शामिल रहेंगे। MHA ने बताया कि यह इन्क्वायरी कमेटी संसद की सुरक्षा में चूक की वजह पता लगाएगी और खामियों की पहचान करेगी। इसके अलावा आगे क्या एक्शन लेना है इसके बारे में भी बताएगी। हालांकि, इन्क्वायरी कमेटी को जांच के लिए कोई समय सीमा नहीं दी गई है। लेकिन, MHA ने दावा किया है कि कमेटी जल्द से जल्द संसद में सुरक्षा में सुधार के सुझावों समेत सिफारिशों के साथ अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।

क्या है मामला

बता दें कि, बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान एक बजे दर्शक दीर्घा से अचानक दो लोग सदन के भीतर कूदे गए। इसके बाद धुआं फैला दिया। इस दौरान सदन में मौजूद सांसदों ने आरोपियों को दबोच लिया और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया है। इसके अलावा संसद भवन के बाहर भी दो लोगों प्रदर्शन और नारेबाजी करते हुए पकड़ा गया। इस पूरी घटना में छह लोग शामिल थे। इनमें से पांच लोगों को पकड़ लिया गया है और एक की तलाश जारी है। कहा जा रहा है कि चारों आरोपी गुरुग्राम के सेक्टर-7 की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रुके हुए थे। चारों आरोपी विक्की शर्मा के दोस्त हैं। दिल्ली पुलिस ने विक्की शर्मा और उनकी पत्नी को हिरासत में ले लिया है। विक्की शर्मा मूल रूप से हिसार का रहने वाला बताया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News