Olympics 2024 Ceremony: पेरिस ओलंपिक उद्घाटन समारोह से पहले हिंसा, रेल नेटवर्क ठप

Olympics 2024 Ceremony: पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह आज, 26 जुलाई 2024 को होने वाला है, लेकिन इसके ठीक पहले फ्रांस में हुई हिंसा और आगजनी ने माहौल बिगाड़ दिया।

Update: 2024-07-26 15:30 GMT

Olympics 2024 Ceremony: पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह आज, 26 जुलाई 2024 को होने वाला है, लेकिन इसके ठीक पहले फ्रांस में हुई हिंसा और आगजनी ने माहौल बिगाड़ दिया। शुक्रवार को फ्रांस में व्यापक आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाओं के कारण हाई-स्पीड रेल नेटवर्क ठप हो गया, जिससे हजारों यात्री प्रभावित हुए। पेरिस जाने वाली ट्रेनों पर इस हिंसा का गहरा असर पड़ा, जिससे फ्रांस एवं यूरोप के अन्य हिस्सों से पेरिस की यात्रा बाधित हो गई। अधिकारियों ने इन हमलों को पूर्व नियोजित कार्रवाई करार दिया, जो फ्रांस की राजधानी में भारी सुरक्षा के बीच हुई।

फ्रांसीसी अधिकारियों की प्रतिक्रिया

फ्रांसीसी अधिकारियों ने इन हमलों को आपराधिक कृत्य करार देते हुए घटना की निंदा की है। पेरिस में अभियोजकों ने मामले की जांच शुरू कर दी है और दोषियों को 15 से 20 साल की सजा हो सकती है।

आगजनी के कारण यात्री प्रभावित

पेरिस में सीन नदी के किनारे परेड की तैयारी के बीच अटलांटिक, नॉर्ड और इस्ट की हाई-स्पीड लाइनों पर पटरियों के पास आगजनी की सूचनाएं मिलीं। आगजनी की घटनाओं के कारण रेल यातायात बाधित हुआ और हजारों यात्री प्रभावित हुए।

एथलीटों की परेशानी

जर्मन न्यूज एजेंसी 'डीपीए' की रिपोर्ट के मुताबिक, ओलंपिक उद्घाटन समारोह में भाग लेने के लिए पेरिस जाने वाली ट्रेन में सवार जर्मनी के दो एथलीटों को रेल लाइन बंद होने के कारण वापस बेल्जियम लौटना पड़ा। इससे वे समारोह में शामिल नहीं हो पाए।

फ्रांसीसी प्रधानमंत्री का बयान

फ्रांस के प्रधानमंत्री गेब्रियल अट्टल ने कहा कि अपराधियों को खोजने के लिए खुफिया सेवाओं को काम पर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि हाई-स्पीड रेल नेटवर्क के प्रमुख हिस्सों को निशाना बनाकर की गई तोड़फोड़ का उद्देश्य हाई स्पीड ट्रेन नेटवर्क को रोकना था। परिवहन मंत्री पैट्रिस वर्ग्रीटे ने बताया कि आगजनी की घटना वाली जगह से भाग रहे लोगों और आग लगाने वाले उपकरणों के बरामद होने के संकेत मिलते हैं कि आरोपियों ने जानबूझकर आग लगाई है।

सीन नदी पर होगा ओपनिंग सेरेमनी

पेरिस ओलंपिक 2024 आधिकारिक तौर पर आज सीन नदी पर एक ऐतिहासिक उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होगा। इस साल पेरिस ओलंपिक खेल का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा। इतिहास में पहली बार ओलंपिक सेरेमनी सीन नदी के किनारे आयोजित की जाएगी, जहां 10,500 खिलाड़ी 100 से अधिक नावों पर सवार होकर 6 किलोमीटर की परेड करेंगे। इस दौरान लाखों दर्शक सीन नदी के किनारे मौजूद रहेंगे।

आयोजन की तैयारी

उद्घाटन समारोह के लिए सीन नदी के किनारे लगभग 80 विशाल स्क्रीन लगाई जाएंगी, ताकि 300,000 दर्शक परेड का आनंद ले सकें। पेरिस खेलों के आयोजकों ने इस उद्घाटन समारोह को बेहद भव्य और आकर्षक बनाने के लिए कई तैयारियां की हैं।

उम्मीदें और चुनौतियां

हालांकि, हिंसा और आगजनी की घटनाओं ने आयोजन की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ा दी है। फ्रांसीसी अधिकारियों ने कहा है कि वे सुरक्षा के सभी उपाय कर रहे हैं ताकि ओलंपिक समारोह सफलतापूर्वक संपन्न हो सके। पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह अपने आप में ऐतिहासिक और अनोखा होगा, लेकिन इसके पहले हुई हिंसा और आगजनी की घटनाओं ने कई चुनौतियां खड़ी कर दी हैं।

Tags:    

Similar News