ओडिशा ट्रेन हादसा: अब तक 238 लोगों की मौत, 900 घायल, सामने आया खौफनाक Video, पढ़ें- ताजा अपडेट

Odisha Train Accident Live Updates: ओडिशा के बालासोर जिले के बहानगर में शुक्रवार को रेलगाड़ियों की दुर्घटना में कम से कम 288 लोगों की मौत हो गई और 1000 अन्य घायल हो गए. इस घटना में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी शामिल थी.

Update: 2023-06-03 05:02 GMT

Odisha Train Accident Live Updates: ओडिशा के बालासोर जिले के बहानगर में शुक्रवार को रेलगाड़ियों की दुर्घटना में कम से कम 288 लोगों की मौत हो गई और 1000 अन्य घायल हो गए. इस घटना में बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी शामिल थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात का जायजा लिया और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बालासोर में शुक्रवार को हुए दर्दनाक रेल हादसे के बाद राज्य में आज एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की. सीपीआरओ दक्षिण रेलवे ने कहा कि ओडिशा के बालासोर में बहानागा स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतर गई। हादसा इतना भीषण था कि मालगाड़ी से टकराने के बाद स्लीपर के 3 कोच छोड़कर बाकी के डिब्बे पटरी से उतर गए। इन डिब्बों की संख्या 18 बताई जा रही है।

बालासोर कलेक्टर ने बताया कि सभी आवश्यक व्यवस्था करने के लिए मौके पर पहुंचने और राज्य स्तर से किसी भी अतिरिक्त मदद की आवश्यकता होने पर एसआरसी को सूचित करने का निर्देश दिया गया है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बालासोर में हुए रेल हादसे के बाद मौके पर पहुंचे. वैष्णव ने कहा कि यह बहुत बड़ी दुर्घटना है. सभी दिवंगत आत्माओं के लिए हम प्रार्थना करते हैं. कल रात से रेलवे, NDRF, SDRF की टीमें बचाव के काम में जुटी हैं. जिनके परिवार के सदस्यों की इस हादसे में मृत्यु हो गई, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं. सरकार उन्हें हर संभव मदद करेगी. रेलवे ने कल ही मुआवजे का ऐलान कर दिया था, जांच कमेटी का भी गठन किया गया है.

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बालासोर में कहा कि रेलवे, NDRF, SDRF की टीमें बचाव के काम में जुटी है. फिलहाल हमारा ध्यान बचाव कार्य पर है. राहत और बचाव कार्य खत्म होने के बाद ही रेल ट्रैफिक की बहाली का काम शुरू कर दिया जाएगा. पहले से ही बहाली के लिए मशीने तैनात हैं. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने ओडिशा के बालासोर में ट्रेन दुर्घटना के बाद एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की.

हादसे की वजह से भारतीय रेलवे ने 48 ट्रेनें कैंसिल कर दी है, जबकि 39 ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं. जबकि 10 ट्रेनों को कुछ समय के लिए रद्द कर दी गई है. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को पड़ोसी राज्य ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की. हादसे के बाद घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह बड़ा ही दर्दनाक हादसा है. रेलवे के साथ-साथ एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और राज्य सरकार बचाव अभियान में लगी हुई है. हर संभव स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. हादसे की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है. जांच के बाद ही हादसे की वजह सामने आएगी.

Full View

हादसे की वजह

अधिकारियों के मुताबिक, कोरोमंडल एक्सप्रेस दोपहर के 3.20 बजे शालिमार स्टेशन छोड़ चुकी थी. वह शाम के 6.30 बजे बालासोर पहुंची. उधर से बेंगलुरु हावड़ा सुरफास्ट एक्सप्रेस आ रही थी. बेंगलुरु हावड़ा सुरफास्ट के मुकाबले कोरोमंडर की स्पीड अधिक थी. जैसे ही दोनों ट्रेनें एक दूसरे के बगल से गुजर रही थीं. इस दौरान बेंगलुरु हावड़ा सुरफास्ट पटरी से उतर गई और कोरोमंडल एक्सप्रेस को साइड से टक्कर मार दी.

Tags:    

Similar News