NEET-UG Paper Leak: सीबीआई ने गुजरात में 7 जगहों पर मारा छापा, तीन गिरफ्तार

NEET-UG Paper Leak: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने NEET-UG पेपर लीक मामले में गुजरात के चार जिलों में सात स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को आनंद, खेड़ा, अहमदाबाद और गोधरा जिलों में संदिग्धों के परिसरों पर छापेमारी की गई।

Update: 2024-06-29 10:04 GMT

NEET-UG Paper Leak: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने NEET-UG पेपर लीक मामले में गुजरात के चार जिलों में सात स्थानों पर छापेमारी की। अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को आनंद, खेड़ा, अहमदाबाद और गोधरा जिलों में संदिग्धों के परिसरों पर छापेमारी की गई। सीबीआई ने शुक्रवार को झारखंड के हजारीबाग स्थित OASIS स्कूल के प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और एक पत्रकार को इस मामले में गिरफ्तार किया था।

ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसानुल हक को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा 5 मई को आयोजित NEET-UG परीक्षा के लिए हजारीबाग का नगर समन्वयक बनाया गया था। वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम को NTA का पर्यवेक्षक और ओएसिस स्कूल का केंद्र समन्वयक नियुक्त किया गया था।

मामले में तीन गिरफ्तार, और जांच जारी

अधिकारियों ने बताया कि पत्रकार जमालुद्दीन अंसारी को प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। सीबीआई ने मामले में जिले के पांच और लोगों से पूछताछ की है।

6 FIR दर्ज

सीबीआई ने NEET-UG पेपर लीक मामले में छह FIR दर्ज की हैं। इस साल 5 मई को आयोजित NEET-UG परीक्षा में 23 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा देश भर के 571 शहरों में 4,750 केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

राजनीतिक हंगामा

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी NEET-UG में कथित अनियमितता से जुड़े मामले पर चर्चा नहीं चाहते हैं। राहुल गांधी ने सदन में इस मुद्दे को उठाया और राष्ट्रपति के अभिभाषण से अलग इस पर चर्चा की मांग की। हालांकि, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होती है और किसी अन्य विषय पर चर्चा की परंपरा नहीं है।

विपक्ष का विरोध

कांग्रेस ने दावा किया कि जब नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी NEET के मुद्दे पर बोल रहे थे, तो उनका माइक बंद कर दिया गया। इसके चलते लोकसभा की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

विपक्षी दलों की बैठक

विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A.) के घटक दलों ने गुरुवार को बैठक कर फैसला किया कि वे शुक्रवार को इस विषय को संसद के दोनों सदनों में उठाएंगे। विपक्ष ने युवाओं से जुड़े इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर सम्मानजनक तरीके से चर्चा करने की मांग की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इसमें भाग लेने की अपील की।

Tags:    

Similar News