Nainital Forest Fire: नैनीताल के धधकते जंगलों में लगी आग बेकाबू, वायुसेना की ली जा रही है मदद

Nainital Forest Fire: नैनीताल के जंगलों में लगी आग को बुझाने में अब एनडीआरएफ की टीम भी मदद करेगी। एनडीआरएफ की टीम नैनीताल के मनोरा रेंज, भवाली, भीमताल समेत आसपास के क्षेत्र के जंगलों में जांच करेगी और आग पर काबू पाने का कार्य करेगी।

Update: 2024-04-28 11:16 GMT

Nainital Forest Fire: नैनीताल के जंगलों में लगी आग को बुझाने में अब एनडीआरएफ की टीम भी मदद करेगी। एनडीआरएफ की टीम नैनीताल के मनोरा रेंज, भवाली, भीमताल समेत आसपास के क्षेत्र के जंगलों में जांच करेगी और आग पर काबू पाने का कार्य करेगी। उत्तराखंड वन विभाग के अनुसार जंगलो में लगी आग अब नियंत्रण में है। बीते 24 घंटों में कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। लेकिन अभी भी जंगलों के कई हिस्सों में भीषण आग लगी हुई है। जिसे बुझाने के लिए एनडीआरएफ को बुलाया गया है।

गदरपुर से नैनीताल पहुंची एनडीआरएफ टीम

नैनीताल के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए जिलाधिकारी वंदना सिंह ने राज्य सरकार से एनडीआरफ की मांग की थी। जिसके बाद राज्य सरकार ने गदरपुर सेंटर से एनडीआरएफ की टीम को आग बुझाने के लिए भेजा है। नैनीताल मनोरा रेंज के रेंजर मुकुल शर्मा के अनुसार अभी भी जंगलों के कई हिस्सों में आग अपने विकराल रूप में है। आग को बुझाने के लिए गदरपुर सेंटर से एक प्लाटून एनडीआरएफ टीम नैनीताल पहुंची। जहां टीम को रानी बाग वन विभाग के रेस्क्यू सेंटर पर असेंबल किया गया। जिसके बाद एनडीआरएफ की टीम को दो भागों में बांटा गया। जिसमें से एक टीम नैनीताल और दूसरी टीम को भवाली के लिए भेजा गया है। यहां टीम द्वारा दुर्गम क्षेत्रों की जांच की जाएगी और अगर आग की घटना यहां होगी तो उसे मैन्युअल हैंडिल किया जाएगा।

बीते चार दिन से जंगलों में धधक रही आग

नैनीताल के पहाड़ी क्षेत्र के जंगलों में बीते चार दिनों से भयंकर आग लगी हुई है। जिसे बुझाने के लिए वन विभाग और दमकल कर्मी के बाद भारतीय वायु सेना को बुलाना पड़ा। लेकिन अब एनडीआरएफ को भी आग बुझाने के काम में लगा दिया गया है। नैनीताल के जंगलों में लगी आग से अब तक पहाड़ों के हजारों हेक्टेयर जंगल जलकर खाक हो चुके हैं। राज्य सरकार भी जंगलों में तेजी से बढ़ रही आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए अलर्ट मोड में है।

Tags:    

Similar News