Mausam Ka Haal, 14 July 2023: दिल्ली में बाढ़ से तबाही! इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Mausam Ka Haal, 14 July 2023: दिल्ली में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है. यमुना नदी के उफान पर आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो गए. लोगों के घरों में यमुना का पानी घुस गया. सैंकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया.

Update: 2023-07-14 05:51 GMT

Mausam Ka Haal, 14 July 2023: दिल्ली में बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है. यमुना नदी के उफान पर आने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाके जलमग्न हो गए. लोगों के घरों में यमुना का पानी घुस गया. सैंकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. कई सड़कें प्रभावित हुईं. मगर अच्छी खबर ये है कि पिछले दो दिनों से बारिश नहीं होने के कारण यमुना का जलस्तर स्थिर हो गया है. अगर बारिश नहीं हुई तो धीरे धीरे यमुना में पानी का स्तर घटने लगेगा.

बता दें कि पुराने रेलवे ब्रिज पर जलस्तर दोपहर एक बजे बढ़कर 208.62 मीटर हो गया था. पल्ला गांव के आसपास जलस्तर 212.70 मीटर पहुंच गया था. बता दें कि दिल्ली में यमुना के जलस्तर ने पिछले 45 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 1978 में यमुना नदी का जलस्तर 207.49 मीटर था. अगर बारिश नहीं हुई तो यमुना का रौद्र रूप कम हो जाएगा. मगर मौसम विभाग ने आज भी बल्की बारिश की संभावना जताई है और कल यानी शनिवार से बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, दिल्ली के तापमान की बात करें तो दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. बता दें कि साउथ दिल्ली के कुछ इलाकों में गुरुवार को भी हल्की बारिश हुई.

उत्तर प्रदेश में भी बारिश का सिलसिला जारी है. कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. नदियां उफान है. बता दें कि पिछले 24 घंटे में बारिश और बाढ़ के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने यूपी के कई हिस्सों में 18 जुलाई तक बारिश होने की संभावना जताई है. 

हिमाचल में 90 से ज्यादा मौतें

हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर जारी है. यहां 90 से ज्यादा मौत हो चुकी है. उधर, उत्तराखंड में भी बारिश का दौर जारी है. बारिश के कारण यहां कई जगहों पर भूस्खलन हो गया है. इसके कारण नेशनल हाईवे सबति कई सड़कों पर आवाजाही को रोक दी गई है. चारधाम यात्रा पर भी इसका प्रभाव पड़ा. लगातार बारिश होने की वजह से कई पुल टूट गए. पिछले 24 घंटे में भूस्खलन की घटनाओं में एक की मौत हो गई जबकि चार व्यक्ति घायल हुए हैं.

दिल्ली में NDRF 16 टीमें तैनात

दिल्ली में बाढ़ से हालात बेकाबू हैं. इससे निपटने के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात की गई हैं. राष्ट्रीय राजधानी में बीते तीन दिनों से यमुना का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. यमुना नदी का जलस्तर मंगलवार को 208.62 मीटर पर पहुंच गया था. इसने 45 साल के 207.49 मीटर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. दिल्ली में यमुना नदी अब तक के सबसे खतरनाक लेवल पर बह रही है. बारिश और बाढ़ के कारण पंजाब-हरियाणा का भी बुरा हाल है. इन दोनों राज्यों में मूसलाधार बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. बारिश से पंजाब के 14 और हरियाणा के सात जिले प्रभावित हुए हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा में बारिश से संबंधित घटनाओं में छह और लोगों की मौत हो गई है. इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है.

इन राज्यों में 24-48 घंटे में बारिश

मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, असम, अरुणाचल, बिहार, ओडिशा,मणिपुर, बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जैसे राज्यों में अगले 24-48 घंटों के बीच बारिश की संभावना जताई है. वहीं, अगर दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में अगले दो दिन के दौरान बारिश हो सकती है.

Tags:    

Similar News