Kuwait Fire Incident: 40 भारतीयों की जिंदा जलकर मौत, कुवैत की इमारत में भीषण अग्निकांड, जानिए अब तक क्या हुआ?

Kuwait Fire Incident: कुवैत के मंगाफ शहर में एक भयानक अग्निकांड ने हड़कंप मचा दिया है। इस हादसे में 40 भारतीयों की दर्दनाक मौत हो गई है, जिससे उनके घरों में मातम पसरा हुआ है।

Update: 2024-06-12 16:24 GMT

Kuwait Fire Incident: कुवैत के मंगाफ शहर में एक भयानक अग्निकांड ने हड़कंप मचा दिया है। इस हादसे में 40 भारतीयों की दर्दनाक मौत हो गई है, जिससे उनके घरों में मातम पसरा हुआ है। इस हादसे में 30 से अधिक मजदूर घायल भी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक, जिस इमारत में आग लगी, उसमें करीब 160 से ज्यादा मजदूर रहते थे, जिनमें ज्यादातर भारतीय थे।

घटना की जानकारी

कुवैत के मंगाफ शहर में स्थित इस इमारत में सुबह 6 बजे के करीब आग लगी। आग की शुरुआत बिल्डिंग की छठी मंजिल के रसोई से हुई। देखते ही देखते आग ने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। आग से बचने के लिए कई भारतीय मजदूर इमारत की पांचवीं मंजिल से कूद गए, जिससे उनकी मौत हो गई।

विदेश मंत्री की प्रतिक्रिया

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। कुवैत में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर (+965-65505246) जारी किया है, जिससे लोग घटना से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं।

इस इमारत का मालिक भारत का मलयाली परिवार से ताल्लुक रखने वाला केजी अब्राहम है, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है। इमारत में रहने वाले ज्यादातर मजदूर केरल और तमिलनाडु के थे। ये मजदूर बिल्डिंग निर्माण, चौकीदारी और रीयल इस्टेट के पेशे से जुड़े थे। कुवैत के गृहमंत्री शेख फहद अल युसूफ ने बताया कि इस इमारत में ज्यादातर मजदूर अवैध रूप से रह रहे थे और अक्सर जरूरत से ज्यादा भीड़ होती थी।

अग्निकांड की जांच

स्थानीय प्रशासन इस अग्निकांड की जांच में जुट गया है। पुलिस ने बताया कि हादसे वाली इमारत में भीड़ को देखते हुए लोगों को बार-बार अनहोनी के प्रति आगाह किया गया था और समय-समय पर चेतावनी भी जारी की गई थी। कुवैत मीडिया के अनुसार, इस इमारत का निर्माण NBTC कंपनी के बैनर तले किया गया था, जो कुवैत का सबसे बड़ा कंस्ट्रक्शन ग्रुप है। इस बिल्डिंग में रहने वाले ज्यादातर लोग इसी कंपनी के लिए काम करते थे।

सरकार और प्रशासन की प्रतिक्रिया

कुवैत सरकार और स्थानीय प्रशासन ने इस हादसे के बाद त्वरित कार्रवाई करते हुए घटना की जांच शुरू कर दी है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस हादसे पर गहरा दुख जताया और सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। कुवैत में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों को सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया है। इस घटना ने कुवैत और भारत दोनों देशों की सरकारों को झकझोर दिया है और इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए और सख्त कदम उठाने की जरूरत महसूस की जा रही है।


Full View


Tags:    

Similar News