Heat Wave Alert: भीषण गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, तापमान 44-45 तक पहुंचा, उत्तर भारत में बरस रही आग

Heat Wave Alert: इन दिनों देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी महसूस हो रही है। इससे सुबह होते ही लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। मई की शुरुआत में ही गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

Update: 2024-05-06 07:23 GMT

Heat Wave Alert: इन दिनों देश के कई राज्यों में प्रचंड गर्मी महसूस हो रही है। इससे सुबह होते ही लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। मई की शुरुआत में ही गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। रविवार को कई इलाकों में तापमान सामान्य से ऊपर पहुंच गया है।

तेलंगाना, रायलसीमा, विदर्भ, उत्तरी कर्नाटक, और उत्तरी मध्य प्रदेश के कई इलाकों में तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है। इसके अलावा, मराठवाड़ा, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, और उत्तरी ओडिशा में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है। गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, झारखंड, तमिलनाडु, और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

गर्मी के इस अधिक तापमान से न केवल इंसानों को बल्कि फसलों पर भी काफी असर पड़ रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, गर्मी के ये आंकड़े सिर्फ औसत से ऊपर नहीं हैं, बल्कि ये औसत से काफी ज्यादा हैं। गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में रिकॉर्ड किया गया तापमान सामान्य से 4-7 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर दर्ज किया गया है।

इस तापमान के बढ़ने से खेती और फसलों की उत्पादकता पर भी असर पड़ सकता है। उत्तर प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, रायलसीमा, और तमिलनाडु के प्रमुख क्षेत्रों में भी तापमान सामान्य से 2-5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया है। केरल, माहे, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़, बिहार, और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में भी लोगों को गर्मी के चलते काफी परेशानी हो रही है। इन इलाकों में भी तापमान सामान्य से 2-5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। लगातार बढ़ता तापमान लोगों के लिए चुनौती बनता जा रहा है। इससे लोगों को हाइड्रेटेड रहने, दोपहर में बाहर न निकलने की सलाह दी जा रही है।

Tags:    

Similar News