Hathras Satsang Baghdad Update: हाथरस सत्संग भगदड़ में मौत के तांडव के बाद बाबा साकार हरि फरार, पुलिस ने दर्ज की FIR

Hathras Satsang Baghdad Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 116 लोगों की जान चली गई है। इस हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं। हादसे के बाद मृतकों के शव हाथरस और एटा के अस्पतालों में रखे गए हैं।

Update: 2024-07-03 05:05 GMT

Hathras Satsang Baghdad Update: उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 116 लोगों की जान चली गई है। इस हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं। हादसे के बाद मृतकों के शव हाथरस और एटा के अस्पतालों में रखे गए हैं। यह सत्संग भोले बाबा के नाम से जाने जाने वाले सूरज पाल का था, जिसमें 50,000 से ज्यादा लोग शामिल हुए थे। सत्संग के समाप्त होने के बाद भगदड़ मच गई, जिससे कई लोग एक दूसरे के ऊपर गिर पड़े।

बाबा भोले बाबा उर्फ सूरज पाल

भोले बाबा, जिनका असली नाम सूरज पाल है, उनको बाबा साकार हरि के नाम से भी जाना जाता है। उनके खिलाफ यौन शोषण सहित पांच अन्य गंभीर मुकदमे दर्ज हैं। बाबा का राजनीतिक संबंध समाजवादी पार्टी से भी जुड़ा हुआ है। पुलिस अब बाबा को ढूंढने में लगी हुई है, लेकिन अभी तक उसका कोई पता नहीं चल पाया है।

पुलिस की छापेमारी

पुलिस ने रामकुटिर चैरिटेबल ट्रस्ट के आश्रम में छापेमारी की, लेकिन बाबा वहां नहीं मिला। डिप्टी एसपी सुनील कुमार ने बताया कि आश्रम में छापेमारी के दौरान बाबा नहीं मिला। पुलिस ने आश्रम के पास बड़ी संख्या में बाबा के भक्तों की भीड़ को देखा। फॉरेंसिक यूनिट और डॉग स्क्वायड घटनास्थल पर मौजूद हैं और पुलिस जांच-पड़ताल में जुटी हुई है।

बाबा के खिलाफ दर्ज मुकदमे

बाबा सूरज पाल के खिलाफ यौन शोषण सहित पांच अन्य गंभीर मुकदमे दर्ज हैं। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी बाबा के सत्संग में शामिल होते रहे हैं। बाबा सूरज पाल को 28 साल पहले पुलिस विभाग से बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद वह बाबा बनकर आध्यात्मिकता की ओर रुख कर लिया।

पुलिस ने दर्ज की FIR

हाथरस भगदड़ मामले में पुलिस ने भारतीय न्याय संहिता (BNS) 2023 की धारा 105, 110, 126 (2), 223 और 238 के तहत FIR दर्ज की है। इस एफआईआर में बाबा भोले बाबा का नाम शामिल नहीं है, लेकिन उनके मुख्य सेवादार देवप्रकाश मधुकर और अन्य आयोजकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। एफआईआर ब्रजेश पांडे नाम के शख्स ने दर्ज कराई है। पुलिस अब बाबा भोले बाबा को पकड़ने के लिए विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर रही है। भक्तों की मौत और घटना की गंभीरता को देखते हुए पुलिस पूरी तरह से सतर्क है और इस मामले में हर संभव प्रयास कर रही है।

Tags:    

Similar News