Govt Jobs Vacancy 2024: युवाओं के लिए खुशखबरी! 60 हजार पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास कर सकेंगे आवेदन

Govt Jobs Vacancy 2024:

Update: 2024-09-30 07:57 GMT

Govt Jobs Vacancy 2024: रविवार 29 सितंबर की शाम को मुख्यमंत्री भजनलाल की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई है. कई फैसले भर्ती को लेकर लिया गया है. बैठक के बाद डिप्टी सीएम दिया कुमारी और मंत्री जोगाराम पटेल कैबिनेट में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी. 

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए है. कैबिनेट बैठक में राज्य के विभिन्न विभागों में 60 हजार चतुर्थ श्रेणी पदों पर भर्ती के लिए मंजूरी मिली है. साथ ही वाहन चालक पदों की शैक्षणिक योग्यता में बदलाव में किया गया है. 

60 हजार पदों पर होगी भर्ती

संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने बताया कि, वर्तमान में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के लगभग 60 हजार पद रिक्त हैं जिन पर भविष्य में भर्ती की जाएगी. सरकार द्वारा स्थानीय निकायों के माध्यम से 23 हजार 820 सफाई कर्मचारियों की भर्ती की विज्ञप्ति भी जारी की गई है. चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के दौरान आवेदन पत्र अत्यधिक मात्रा में प्राप्त होते थे और स्नातक, स्नातकोत्तर, एल.एल.बी. उत्तीर्ण अभ्यर्थियों द्वारा भी आवेदन किया जाता था. साक्षात्कार के माध्यम से चयन किये जाने के कारण विभागों को इन भर्तियों में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था. इन कारणों से कई वर्षों से इन पदों पर भर्ती नहीं हो पा रही थी.

चतुर्थ श्रेणी सेवा भर्ती के लिए होगी लिखित परीक्षा 

भर्तियों में पारदर्शिता और एकरूपता लाने के लिए चतुर्थ श्रेणी सेवा एवं समकक्ष पदों की शैक्षणिक योग्यता 5वीं एवं 8वीं कक्षा उत्तीर्ण से बढ़ाकर 10वीं कर दिया गया है. साथ ही इनकी भर्ती साक्षात्कार से कराने के बजाय राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के माध्यम से कराने का निर्णय लिया गया है. अब लिखित परीक्षा के माध्यम से भर्ती होगी.

शैक्षणिक योग्यता बढ़ाई गयी 

इसी तरह, वाहन चालक के पद पर भर्ती की शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा उत्तीर्ण से बढ़ा कर 10वीं उत्तीर्ण करने तथा अलग-अलग सेवा नियमों में वाहन चालक के पदनामों में एकरूपता लाते हुए एक ही पदनाम वाहन चालक करने का फैसला किया गया है. वाहन चालक के पदों की भर्ती भी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा के माध्यम से करवाई जाएगी.




Tags:    

Similar News