Festival Special Trains: बिहार-यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, दीपावली और छठ के लिए चलेंगी 10 हजार से ज्यादा स्पेशल ट्रेन

Festival Special Trains: भारत में अगले महीने से दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्व जैसे बड़े त्योहारों का सिलसिला शुरू होने वाला है। इन त्योहारों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने विशेष तैयारी की है।

Update: 2024-09-27 15:27 GMT

Festival Special Trains: भारत में अगले महीने से दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्व जैसे बड़े त्योहारों का सिलसिला शुरू होने वाला है। इन त्योहारों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने विशेष तैयारी की है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे ने 108 ट्रेनों में सामान्य कोच बढ़ाने का फैसला किया है, जिससे त्योहारों के दौरान यात्रियों को अपने घर पहुंचने में अधिक सुविधा मिलेगी।

रेल मंत्री के अनुसार, इस त्योहारी सीजन में रेलवे ने 12,500 कोचों को मंजूरी दी है, जो विशेष ट्रेनों में जोड़े जाएंगे। इससे लगभग 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को लाभ होगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 2023-24 के दौरान 4,429 विशेष ट्रेनें चलाई गई थीं, और अब तक 2024-25 में कुल 5,975 ट्रेनें अधिसूचित की जा चुकी हैं। हालांकि, ट्रेन टिकट कंफर्मेशन को लेकर अभी कोई विशेष जानकारी नहीं दी गई है।

त्योहारी सीजन में विशेषकर पूर्व दिशा में जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ होती है। दिल्ली, जयपुर, भोपाल, इंदौर, मुंबई, अहमदाबाद और लुधियाना जैसे शहरों से लोग पूर्व की ओर दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ मनाने के लिए बड़ी संख्या में घर लौटते हैं। इसी कारण से इन रूटों पर टिकटों की भारी मांग रहती है और कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है। त्योहारी भीड़ को देखते हुए दिल्ली के रेलवे स्टेशनों के बाहर छठ पर्व के दौरान विशेष इंतजाम किए जाते हैं, जहां तंबू लगाकर यात्रियों के ठहरने की सुविधा दी जाती है।

Tags:    

Similar News