Delhi News Hindi: 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं आतिशी, LG ने राष्ट्रपति को भेजा प्रस्ताव

Delhi News Hindi: आम आदमी पार्टी (AAP) की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी को 21 सितंबर को दिल्ली के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इस संबंध में प्रस्ताव राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेजा है।

Update: 2024-09-18 18:05 GMT

Delhi News Hindi: आम आदमी पार्टी (AAP) की वरिष्ठ नेता और विधायक आतिशी को 21 सितंबर को दिल्ली के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इस संबंध में प्रस्ताव राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेजा है। आप को बता दें अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद उठाया गया है।

केजरीवाल का इस्तीफा

अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल से बाहर आने के 2 दिन बाद अपना इस्तीफा उपराज्यपाल को सौंपा था। उन्होंने आतिशी का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए प्रस्तावित किया, जिसे विधायकों ने सर्वसम्मति से समर्थन दिया।

आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली में हुआ। उन्होंने सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक की डिग्री और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री हासिल की। AAP के साथ उनकी यात्रा पार्टी की स्थापना से ही शुरू हो गई थी। 2020 के विधानसभा चुनाव में कालकाजी सीट से जीत हासिल करने के बाद वह पार्टी में एक प्रमुख चेहरा बनीं।

आतिशी की शिक्षा और नीतिगत अनुभव उन्हें एक प्रभावी नेता बनाते हैं, खासकर शिक्षा सुधारों के मामले में। यदि आप दिल्ली की राजनीति और आम आदमी पार्टी की शिक्षा नीति के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप AAP की शिक्षा मॉडल पर उपलब्ध शोध और विश्लेषण पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, आप लोकसभा चुनाव में महिलाओं की भूमिका पर विस्तृत अध्ययन भी देख सकते हैं, जिसमें आतिशी का अनुभव उल्लेखनीय है।

Full View

Tags:    

Similar News